Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला काँगड़ा में नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट को केंद्र से मिला एक करोड़

                                             पैसा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत खर्च किया जाएगा

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

पर्यटन नगरी धर्मशाला में बनने वाली पहली नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट के लिए केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी को एक करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं, बाकि का पैसा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत खर्च किया जाएगा। करीब ढाई से तीन करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मार्केट में 40 के करीब दुकानों का निर्माण किया जाएगा। ये दुकानें केवल स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट के तहत पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वालों को ही दी जाएंगी। इसमें स्थानीय लोगों को सबसे पहले प्राथमिकता मिलेगी।

धर्मशाला में बनने वाली इस नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट के लिए स्मार्ट सिटी ने नक्शा तैयार कर लिया है और टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जल्द की इस मार्केट का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि साल के अंत तक स्थानीय लोग और सैलानी धर्मशाला में रात को स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठा सकेंगे। एक ही जगह पर रात के समय लोगों को स्ट्रीट फूड उपलब्ध हो सकेगा। 35 से 40 दुकानों में लोग अलग-अलग प्रकार के स्ट्रीट फूड का स्वाद चख सकेंगे।स्मार्ट सिटी धर्मशाला की ओर से शहर में पहली नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट बनाई जाएगी। इससे धर्मशाला शहर को अलग पहचान मिलेगी। साथ ही सैलानी भी इसकी ओर आकर्षित होंगे। अभी विदेशों और बड़े शहरों में ही इस तरह की नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट हैं, जहां लोग रात को भी अपना मन पसंद खाना खाते हैं, लेकिन जल्द धर्मशाला के लोगों को भी यह सुविधा मिल सकेगी।

मार्केट का निर्माण धर्मशाला कॉलेज और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल पाठशाला धर्मशाला के बाहर किया जाएगा। वहां पर काफी खुला स्थान है। एचपीसीए स्टेडियम से थोड़ी दूरी पर मार्केट का निर्माण होने से सैलानी भी बड़ी संख्या में यहां आएंगे। इन दुकानों को किराये पर स्थानीय लोगों को आवंटित किया जाएगा। इससे स्मार्ट सिटी और नगर निगम की आय भी बढ़ेगी। साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।स्मार्ट सिटी धर्मशाला के एसडीओ केवल शर्मा ने बताया कि धर्मशाला शहर में पहली नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट के लिए केंद्र सरकार से एक करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है। मार्केट से धर्मशाला को अलग पहचान मिलेगी और पर्यटन कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा।




Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति