Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नाहन में बीसीजी टीकाकरण के लिए आम लोगों से ली उनकी सहमति

                                    शहर के सभी 13 वार्डों में आशा कार्यकर्ताओं ने चलाया हेड काउंट सर्वे

सिरमौर,ब्यूरो रिपोर्ट 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के धगेड़ा खंड की ओर से नाहन में व्यस्क बीजीटी टीकाकरण को लेकर हेड काउंट सर्वे सोमवार को भी जारी रहा।शहर के सभी 13 वार्डों में स्थानीय आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर और दुकान-दुकान पर जाकर लोगों को बीसीजी टीकाकरण को लेकर विस्तृत जानकारी दी और इस टीके को लगाने के लिए पात्र लोगों की सहमति भी ली।

शहर के 13 वार्डों में आशा कार्यकर्ता मीना शर्मा, निशा, उमा, शमीनाज, कुसुम, शमीम, रीतू, रीना, अनीता, नीरू, हरविंद्र, रेखा ने अपने-अपने इलाके में लोगों को बताया कि टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए इस वैक्सीनेशन का अहम योगदान रहेगा।उन्होंने कहाकि ये काफी पुरानी वैक्सीन है, जो पहले सभी बच्चों को लगाई जाती थी। अब ये वयस्क लोगों को भी लगाई जाएगी।इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं ने टीकाकरण को लेकर लोगों की सहमति लेकर उनके नाम भी नोट किए ताकि बाद में उनका प्री-रजिस्ट्रेशन करके अगले महीने से बीसीजी टीकाकरण का कार्य शुरू किया जा सके।

स्वास्थ्य खंड धगेड़ा की बीएमओ मोनीषा अग्रवाल ने बताया कि जिन लोगों को पांच वर्ष के बीच में टीबी हुई हो, तीन साल के बीच टीबी रोगियों के संपर्क में रहे हों, अत्यंत दुबले पतले (जिनका बीएमआई 18 से कम), धूम्रपान करने वाले और मधुमेह रोग से पीड़ित और जिनकी आयु 60 वर्ष से कम हो ये सभी टीकाकरण के पात्र होंगे। आशा कार्यकर्ता ऐसे लोगों की मौखिक सहमति ले रही हैं। इसके लिए हेड काउंट सर्वे चला हुआ है।




Post a Comment

0 Comments

अन्नपूर्णा का सहयोग सम्मान समारोह 6 को