Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आयुर्वेदिक अस्पताल ऊना में मरीजों को हिमकेयर और आयुष्मान जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा

                              आयुर्वेदिक अस्पताल ऊना में नहीं मिल रहा आयुष्मान और हिमकेयर का लाभ

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

आयुर्वेदिक अस्पताल ऊना में मरीजों को हिमकेयर और आयुष्मान जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मरीजों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में डाटा एंट्री ऑपरेटर की तैनाती न होने से मरीजों का पंजीकरण नहीं हो पा रहा है, जिस कारण वह योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह रहे हैं।

जानकारी के अनुसार आयुर्वेदिक अस्पताल ऊना में डाटा एंट्री ऑपरेटर की तैनाती को लेकर विभाग ने कई बार प्रक्रिया शुरू की, लेकिन सिरे नहीं चढ़ सकी है। अस्पताल प्रबंधन आयुष विभाग के उच्च अधिकारियों के समक्ष भी कई बार इस मांग को उठा चुका है। बावजूद इसके अभी तक डाटा एंट्री ऑपरेटर की तैनाती नहीं हो सकी है। इस कारण दोनों योजनाओं को मरीजों का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

आयुष विभाग हिमकेयर और आयुष्मान योजनाओं से जुड़े बुनियादे ढांचे को मजबूत नहीं कर पा रहा है। बता दें कि अस्पताल में मरीज को अपने कार्ड सहित डाटा एंट्री ऑपरेटर के पास जाकर पंजीकरण करवाना पड़ता है। इसके बाद मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाती हैं। मगर मौजूदा समय में यहां चिकित्सकों को ही डाटा एंट्री ऑपरेटर का कार्य करना पड़ रहा है। ऐसे में चिकित्सकों के लिए भी ओपीडी सहित इस कार्य को भी संभालना चुनौतीपूर्ण हो गया है। ऐसे में मरीज को सुविधाओं का लाभ लेने के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में डाटा एंट्री ऑपरेटर की तनाती को लेकर विभाग नियम अनुसार प्रक्रिया चल रहा है। जल्द ही ऑपरेटर की तैनाती होते ही लोगों को इसका लाभ मिलेगा।




Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी