Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना पोर्टल से युवाओं को आसानी से प्राप्त हो रही रिक्तियों संबंधी जानकारी

                    ऑनलाइन फैक्ट्री पंजीकरण सूचना प्रणाली से सुगम हुई अनुमोदन प्रक्रिया: डॉ. शांडिल

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

स्वास्थ्य, श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने आज यहां रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल के संबंध में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस पोर्टल की शुरूआत सहित इस दिशा में अनेक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।डॉ. शांडिल ने कहा कि रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू होने के बाद से ही युवाओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में बड़ी संख्या में युवा रूचि दिखा रहे हैं और इससे उनके समय और धन दोनों की बचत हो रही है।

डॉ. शांडिल ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से युवाओं को पंजीकरण के संबंध में पुष्टि के लिए एसएमएस भेजने, ऑनलाइन रोजगार प्रमाण पत्र तैयार करने सहित पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सूची तैयार करने जैसी सुविधाएं उपलब्ध हुई हैं।श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि सरकार ने नियोक्ताओं को भी इस पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य किया है। पंजीकरण के पश्चात ही उन्हें नए लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। नियोक्ता पोर्टल पर रिक्तियों संबंधी जानकारी भी नियमित रूप से अपडेट करेगा, जिससे रोज़गार पाने के लिए प्रयासरत प्रतिभागियों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल रिक्तियों के बारे में वास्तविक डेटा प्रदान करता है और कोई भी इसके माध्यम से आवेदन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले रोजगार मेलों की जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीकृत उपयोगकर्ता को मोबाइल एसएमएस के माध्यम से भी यह जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। उपयोगकर्ता सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, आतिथ्य सहित विभिन्न ट्रेड से संबंधित भर्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं। पंजीकृत युवा यहीं से नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है और साक्षात्कार के समय उपस्थित होने की सहमति दे सकता है। इसके उपरांत विभागीय अधिकारी दूरभाष और एसएमएस के माध्यम से आवेदक के संपर्क में रहकर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आवेदक साक्षात्कार के लिए उपलब्ध रहे।डॉ. शांडिल ने कहा कि इस पोर्टल पर विभिन्न टेªड के अनुसार चयनित उम्मीदवारों के वास्तविक आंकड़े भी उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग एक माह में प्रदान किए गए रोजगार के अवसरों के बारे में ब्यौरा जारी करने के लिए एक नई सुविधा शुरू करने पर भी कार्य कर रहा है।

उन्होंने बताया कि कारखानों के पंजीकरण, फैक्ट्री लाइसेंस और नवीनीकरण तथा भवन योजनाओं के अनुमोदन की प्रक्रिया के सरलीकरण के दृष्टिगत विभाग द्वारा ऑनलाइन फैक्ट्री पंजीकरण सूचना प्रणाली शुरू की गई है। यह पोर्टल स्वीकृति से संबंधित फाइलों के बारे में वास्तविक जानकारी प्रदान करने के साथ ही विभिन्न कार्यालयों में इसकी अद्यतन स्थिति से भी अवगत करवाएगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व्यापार में सुगमता को बढ़ावा दे रही है और इसके तहत पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे कारखाना मालिकों को अनुमोदन के लिए विभिन्न कार्यालयों में जाने से भी राहत मिली है। इसके परिणामस्वरूप इस वर्ष फैक्ट्री लाइसेंस और विभिन्न अन्य स्वीकृतियां प्रदान करने में तेजी आई है। साथ ही, इन स्वीकृतियों से संबंधित लंबित मामलों का भी बड़े स्तर पर निपटारा सुनिश्चित हुआ है।

इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार के सचिव सी पालरासू, श्रमायुक्त एवं निदेशक श्रम एवं रोजगार मानसी सहाय ठाकुर और भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के सचिव राजीव कुमार भी उपस्थित थे।इसके उपरांत, स्वास्थ्य मंत्री ने विधायक प्राथमिकता संबंधी विकासात्मक परियोजनाओं और उनकी व्यवहार्यता को लेकर आयोजित एक अन्य बैठक की अध्यक्षता भी की। उन्होंने सोलन विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए विधायक प्राथमिकता के तहत कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।


Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना