Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला ऊना में दुकानों में नहीं रखा कूड़ेदान तो कटेगा चालान

                      दुकानों में कूड़ेदान न रखने वालों के खिलाफ नगर परिषद सख्त कार्रवाई करेगा

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

शहर में दुकानों के बाहर कूड़ा फेंकने वालों और दुकानों में कूड़ेदान न रखने वालों के खिलाफ नगर परिषद सख्त कार्रवाई करेगा। नगर परिषद ऊना ने दुकानदारों को जागरूक करने के बाद सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, जिसमें उनके चालान काटे जाएंगे। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले कर्मचारियों को भी ऐसे दुकानदारों की उच्च अधिकारियों और वार्ड पार्षदों से जानकारी सांझा करने के लिए निर्देश दिए हैं।

ऊना शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर परिषद की तरफ से सभी वार्डोंं में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन योजना चलाई जा रही है। इसके तहत लोगों के घरों और दुकानों से कूड़ा उठाया जा रहा है। मगर कुछ दुकानदार ऐसे हैं जो कूड़ा डालने के लिए अपनी दुकान पर डस्टबिन तक नहीं रख रहे हैं।हालत यह है कि ऐसे दुकानदार शाम के समय दुकान बंद करते वक्त कूड़ा दुकान के बाहर खुले में फेंक देते हैं। ऐसे में नगर परिषद के अलावा सफाई कर्मचारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब ऐसा करने वालों पर नगर परिषद ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। अब ऐसे दुकानदारों की जानकारी सांझा करने के लिए सफाई निरीक्षक और सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। इन दुकानदारों की जल्द ही सूची तैयार कर इन्हें नोटिस भेजे जाएंगे।

बता दें कि इससे पूर्व नगर परिषद ने दुकानदारों को जागरूक करने के लिए सभी वार्डों में विशेष अभियान भी चलाए थे। दुकानदारों को कूड़े को सही प्रकार से रखने, सूखे व गीले कचरे को अलग से रखने के लिए भी जागरूक किया। मगर कुछ दुकानदार नियमों को ताक पर रख रहे हैं। सुबह जब सफाई कर्मचारी कूड़ा उठाने के लिए पहुंचते हैं तो बेसहारा जानवरों ने उस कूड़े को जगह-जगह बिखेर दिया होता है, जिससे एकत्रित करने में कर्मचारियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।शहर में ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो दुकानों में कूड़ेदान न रखकर सड़क किनारे या गली में ही कूड़ा फेेंक रहे हैं। इसके लिए नगर परिषद आगामी दिनों में नोटिस भेजेगा। कार्रवाई में जुर्माने का भी प्रावधान है।



Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी