Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए मेरा बनाया मॉडल देखा और मुस्कुरा कर आगे बढ़ गए

                                                 इस मुस्कुराहट ने मेरे अंदर एक नया जोश भर दिया 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए मेरा बनाया मॉडल देखा और मुस्कुरा कर आगे बढ़ गए। उनकी इस मुस्कुराहट ने मेरे अंदर एक नया जोश भर दिया है। यह बात परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोसरी के छात्र अखिल ने कही। अखिल ने बताया कि उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात तो नहीं हुई, लेकिन वहां प्रदर्शनी के दौरान उनका 2डी विजुअल आर्ट मॉडल रखा गया था। प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी में रखे इन मॉडलों का भी अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री जब वहां रखे मॉडलों का अवलोकन कर रहे थे तो वहां उन्होंने उनके रखे 2डी विजुअल आर्ट मॉडल को भी देखा और मुस्कुरा कर आगे बढ़ गए। हाल ही में दिल्ली में राष्ट्रीय कला उत्सव में कांगड़ा के जयसिंहपुर विस क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोसरी के छात्र अखिल ने 2डी विजुअल आर्ट में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इस पर परीक्षा पे चर्चा के लिए अखिल का यह मॉडल प्रदर्शनी के लिए चयनित हुआ था। अखिल कुमार के पिता अनिल कुमार मिस्त्री का काम करते हैं, जबकि उनकी माता गृहिणी हैं। उसने इससे पहले ब्लॉक स्तर पर हुई प्रतियोगिता में जीत कर जिला स्तर पर मंडी और फिर राज्य स्तरीय की प्रतियोगिता को जीता था। इसके बाद उसके मॉडल को देशभर में प्रथम स्थान मिला था, जिसके बाद उसके बनाए मॉडल को परीक्षा पे चर्चा-2024 के लिए चयनित किया गया था।

सोलन की छात्रा कनिका ठाकुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद काफी उत्साहित हैं। दिल्ली में परीक्षा पे चर्चा में मोदी से टिप्स पाकर कनिका काफी खुश हैं। हालांकि कनिका को इस बात का मलाल है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सामने प्रश्न नहीं पूछ पाईं। इसमें कुछ ही बच्चों को समय मिल पाया। कनिका अपनी माता रीता ठाकुर के साथ दिल्ली स्थित बाल भवन में गईं थी। कनिका सोलन के सेंट ल्यूक्स स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ती हैं। कनिका के पिता सोलन में कारोबारी हैं, जबकि माता गृहिणी है। मूल रूप से वह मंडी के जोगिंद्रनगर के गांव ढगौण के रहने वाले हैं। कनिका के पिता बीडी ठाकुर ने कहा कि उनकी बेटी प्रधानमंत्री मोदी को सामने देखकर काफी उत्साहित थीं। हालांकि उसे सामने प्रश्न न पूछ पाने का मलाल हैं। प्रधानमंत्री से परीक्षा के टिप्स पाकर वह काफी खुश है।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान हमीरपुर के टीआर डीएवी पब्लिक स्कूल कांगू के दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अभिनव राणा ने भी प्रधानमंत्री से परीक्षा को लेकर प्रश्न पूछे। उन्होंने प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछा कि किस तरह हम परीक्षा के दौरान तनाव को कम कर सकते हैं और मोबाइल से किस प्रकार विद्यार्थी अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि हर चीज की अति बहुत गलत बात है। एक समय तक किसी चीज का उपयोग किया जाए तो वह वरदान साबित होती है। मोबाइल भी एक ऐसा साधन है, जिसका इस्तेमाल बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। स्कूल प्रधानाचार्य सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए दिसंबर में विद्यार्थियों का पंजीकरण करवाया गया था। जिसमें पीएमओ ऑफिस की ओर से टीआर पब्लिक स्कूल कांगू के छात्र अभिनव राणा का चयन हुआ था। कार्यक्रम का शुभारंभ 11:15 बजे हुआ। अभिनव राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए गए टिप्स वह अपने जीवन में उतारने का प्रयास करेंगे। 


Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी