Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एचआईवी के साथ जीवन जी रहे लोगों के कल्याण के लिए कार्यशाला का आयोजन

 एचआईवी के साथ जीवन जी रहे लोगों के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के विषय पर चर्चा की गई

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

'स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं हिमाचल प्रदेश एड्स नियंत्रण समिति के संयुक्त तत्वावधान में आज यहां एक कार्यशाला का आयोजन परियोजना निदेशक राजीव कुमार की अध्यक्षता में किया गया। इसमें एचआईवी के साथ जीवन जी रहे लोगों के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के विषय पर चर्चा की गई।राजीव कुमार ने कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विभागों के माध्यम से हिमाचल में एचआईवी के साथ जी रहे लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एड्स पीड़ित लोगों को समय पर मुफ्त व समय पर उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही प्रभावित व्यक्तियों के बच्चों व अनाथों को शिक्षा एवं जीवनयापन सम्बंधी अन्य आवश्यकताओं के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम से आग्रह किया कि निगम एचआईवी के साथ जीवन जी रहे लोगों को कौशल विकास कार्यक्रमों से जोड़ने पर भी विचार करे।

कार्यशाला में उच्च शिक्षा, शहरी विकास, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग, तकनीकी शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, राज्य आजीविका मिशन, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, मिल्ड फैड एवं हिमाचल प्रदेश विधिक सेवाएं प्राधिकरण सहित लगभग 10 विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।कार्यशाला के दौरान एचआईवी के साथ जी रहे व्यक्तियों ने भी अपने विचार साझा किए। विभागीय प्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया कि उन्हें अपनी कल्याणकारी योजनाओं में शामिल करने के हरसम्भव प्रयास किए जाएंगे।




Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति