Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धर्मशाला अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे जुकाम-बुखार के 1,000 लोग

                                                                  पूर्व में यह आंकड़ा 120 के करीब था 

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

 जिले में बढ़ रही ठंड के कारण सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हाे रही है। इसके चलते अस्पतालों में मरीजों की ओपीडी बढ़ रही है। मंगलवार को अस्पताल में 1,000 तक मरीजों की ओपीडी पहुंची। अस्पताल में रोजाना सर्दी-जुकाम के लगभग 200 से अधिक सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीज स्वास्थ्य जांच के लिए आ रहे हैं।


पूर्व में यह आंकड़ा 120 के करीब रहता था। हालांकि ज्यादातर लोग मेडिकल स्टोरों से दवाई लेकर काम चला रहें हैं या फिर निजी क्लीनिकों का रुख कर रहे हैं। मरीजों के बढ़ते आकड़ों को देखकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ रही ठंड के कारण दोपहर, शाम को मौसम में बदलाव के कारण जिले में मरीज बढ़ रहे हैं। आजकल के बदलते मौसम में कारण दिन में धूप और रात में ठंड होती है, जिससे हर वर्ग के लोग चपेट में आ रहे हैं।

जोनल अस्पताल धर्मशाला के डॉ. उदय सिंह ने बताया कि रोजाना अस्पताल में बड़ी संख्या में सर्दी जुकाम के मामले सामने आ रहे हैं। मौसम में बदलाव के कारण लोग आसानी से सर्दी-जुकाम का शिकार हो रहे हैं। लोगों से अपील है कि ज्यादा ठंड होने पर गर्म कपड़े पहने और सुबह-शाम ठंडा पानी पीने की बजाय गुनगुने पानी का सेवन करें। वहीं, डाॅक्टर की सलाह लेने के बाद भी दवाई खाएं। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए नींबू प्रजाति के फलों का प्रयोग करें। नमक डालकर गुनगुने पानी से कुल्ला करें और स्टीम लेते रहें।




Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख