Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल मे नया डेवलपमेंट प्लान लागू होगा 59 शहरो मे

                हिमाचल के 59 शहरों के लिए बनेगा नया डेवलपमेंट प्लान, सरकार ने लिया फैसला

शिमला , हिमाचल 

प्रदेश के 59 शहरों के लिए नवीनतम विकास योजना बनाई जाएगी। निर्माण के दौरान स्ट्रक्चर डिजाइन और इंजीनियर की रिपोर्ट आवश्यक होगी। हिमाचल प्रदेश के 59 शहरों का नवीनीकरण किया जाएगा। निर्माण के दौरान स्ट्रक्चर डिजाइन और इंजीनियर की रिपोर्ट आवश्यक होगी।  


राज्य एक प्राकृतिक आपदा से सबक लेकर इस पर योजना बना रहा है। यह योजना शहरी क्षेत्रों के लिए भवन बनाने के लिए शिमला डेवलपमेंट प्लान की तरह होगी। विधानसभा में भी इस विषय पर व्यापक चर्चा हुई है। प्राकृतिक आपदाओं में मकान गिरने और क्षतिग्रस्त होने का मुख्य कारण इंजीनियरों और स्ट्रक्चर डिजाइन से सलाह न लेना बताया जा रहा है। 


ऐसे में सरकार योजना के तहत ही शहरी क्षेत्रों में इमारतें बनाने पर विचार कर रही है। सुप्रीम कोर्ट ने शिमला प्लानिंग एरिया को मंजूरी दी है। इसके तहत शिमला प्लानिंग एरिया में तीन से पांच मंजिला के इमारतों को बनाया जा सकता है। शिमला प्लानिंग एरिया को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी है। इसके तहत शिमला प्लानिंग एरिया में तीन से पांच मंजिला तक भवन बनाने को अनुमति दी है। 


जहां पांच मीटर सड़क है, वहां लोग पांच मंजिला तक भवन निर्माण कर सकते हैं, जबकि जहां सड़क नहीं है, वहां दो मंजिला भवन और एटिक का निर्माण किया जा सकता है। एटिक को भी सरकार ने रिहायशी बनाया है। इसकी ऊंचाई 10 फुट के करीब की गई है। यानी इसको लेकर लोगों को तीन मंजिलें मिल रही हैं। ऐसा ही प्लान प्रदेश सरकार अन्य शहरी निकायों के लिए भी तैयार करने पर विचार कर रही है। 


प्रदेश में 59 शहरी निकाय है। टीसीपी मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा कि राज्य में प्लान के साथ भवन के निर्माण की जरूरत है।प्रदेश में प्राकृतिक आपदा ने लगभग तीन हजार पक्के मकान को नुकसान पहुँचाया है। जिला मंडी में सबसे अधिक क्षति हुई है। बारिश चलते हुए नालों में पानी का बहाव बढ़ा और कई घरों को बहा ले गया।

Post a Comment

0 Comments