Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्कूलों के क्लस्टर सिस्टम में महत्वपूर्ण परिवर्तन

                            स्कूलों के क्लस्टर सिस्टम में होंगे बड़े बदलाव, कई शर्तों में मिलेगी राहत

हिमाचल 

प्रदेश शिक्षा विभाग के सचिव सभी जिला के प्राथमिक व उच्च शिक्षा उपनिदेशकों और डाइट के डीपीओ के साथ बैठक करेंगे। क्लस्टर सिस्टम में बदलाव के निर्णयों को लागू करने के लिए मंथन होगा। प्रदेश शिक्षा विभाग के सचिव सभी जिला के प्राथमिक व उच्च शिक्षा उपनिदेशकों और डाइट के डीपीओ के साथ बैठक करेंगे। 


मार्च माह में यह बैठक प्रस्तावित है। ऐसे में आगामी शैक्षणिक सत्र से पूर्व योजना में हुए बदलावों को स्कूलों में लागू करने का लक्ष्य विभाग की ओर से रखा गया है। इस बैठक में क्लस्टर सिस्टम में किए गए बदलावों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे। इसके साथ बैठक में इन निर्णय को लागू करने को लेकर जिला के अधिकारियों से सुझाव लिए जाएंगे। क्लस्टर सिस्टम में 300 मीटर के दायरे को बढ़ाकर अब 500 मीटर करने का निर्णय लिया गया है। 


प्रदेश में जो स्कूल 300 मीटर के दायरे की शर्त के चलते क्लस्टर सिस्टम में शामिल नहीं हो पाए हैं उन स्कूलों को 500 मीटर के दायरे के तहत इस प्रणाली में लाया जाएगा। स्कूल की भौगालिक व अन्य परिस्थितियों को देखकर राहत भी प्रदान की जाएगी। मसलन यदि स्कूलों में संयुक्त प्रार्थना सभा, मिड-डे मील एक साथ करने की व्यवस्था संभव नहीं होगी तब इसमें राहत दी जाएगी। हालांकि इन स्कूलों में क्लस्टर सिस्टम की अन्य शर्तों को शामिल किया जाएगा। 






Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख