Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना

                                        उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना शुरू

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

आखिरकार उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना शुरू हो गया। नतीजतन हिमालय रीजन के ऊपरी हिस्से में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की देर रात से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में तेज बर्फबारी शुरू हो जाएगी। बदले हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मैदानी इलाकों में मौसम विभाग की ओर से यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन लगातार पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश समेत आंधी तूफान और ओलावृष्टि हो सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दौरान मैदानी इलाकों में तापमान में बहुत कमी नहीं होगी। वहीं पहाड़ी इलाकों में जबर्दस्त बारिश की आशंका के चलते लोगों को बचाव के बारे में भी ताकीद किया गया है।विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचलयन रीजन में बर्फबारी और बारिश रविवार की सुबह से अलग-अलग इलाकों में शुरू हो चुकी है। जो अब अगले कुछ दिनों तक आगे होती रहेगी।

 मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के बारामूला, बांदीपोर, गांदरबल, श्रीनगर, रामबाग, पहलगाम, सोफिया, राजपुरा मंडी, राजौरी, गोविंदपुरा और जम्मू जैसे इलाकों में कहीं-कहीं पर बारिश हुई है। जबकि हिमालयन रीजन के कुछ अन्य इलाकों में भी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक बारामूला में 6 मिलीमीटर जबकि कुपवाड़ा में साढ़े पांच मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते इन इलाकों में हालात बदल गए हैं।




Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख