Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

10 भारतीय मोबाइल ऐप्स: प्ले स्टोर से हटाए गए

                                    प्ले स्टोर से हटाए गए इन 10  भारतीय मोबाइल एप की पूरी सूची देखें

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

गूगल ने यह कार्रवाई शुल्क मुद्दा उठाया है। गूगल ने कहा कि इन ऐप डेवलपर्स ने बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान लिया था। चेतावनी अक्सर दी गई है और फिर कार्रवाई की गई है। गूगल ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए दस भारतीय ऐप्स को अपने प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने यह कार्रवाई शुल्क मुद्दा उठाया है। 


गूगल ने कहा कि इन ऐप डेवलपर्स ने बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान लिया था। चेतावनी अक्सर दी गई है और फिर कार्रवाई की गई है। प्ले-स्टोर से गूगल ने Shaadi.com, Matrimony.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, Alt Balaji’s (Altt), QuackQuack जैसे वेबसाइटों को हटा दिया है। अभी कोई ऐप का नाम नहीं है। गूगल ने घोषणा की कि दो लाख से अधिक भारतीय डेवलपर्स गूगल प्ले स्टोर का उपयोग कर रहे हैं और उनके एप्लिकेशनों को वहाँ प्रकाशित कर रहे हैं। 


लेकिन कुछ डेवलपर्स इसे मानने को तैयार नहीं हैं। यहां तक कि गूगल ने कहा कि ऐप्स जो प्ले-स्टोर से हटाए गए हैं, वे गूगल की पॉलिसी को मान रहे हैं लेकिन गूगल की पॉलिसी से परेशान हैं। गूगल ने इन ऐप्स को भी तीन साल का समय भी दिया था। लंबे समय से शुल्क पर बहस चल रही है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई, लेकिन 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया। गूगल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में किसी अदालत ने भी उसकी शुल्क पॉलिसी पर सवाल नहीं उठाया। 


लेकिन कुछ डेवलपर्स पॉलिसी को नहीं मानते हैं। गूगल ने कहा कि डेवलपर्स को गूगल प्ले-स्टोर के अलावा किसी अन्य एप स्टोर से भुगतान करना होगा या अपनी खुद की वेबसाइट से भुगतान करना होगा, लेकिन अगर एप गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध है और पेड सेवा प्रदान करता है, तो गूगल को भुगतान करना होगा।


 

Post a Comment

0 Comments

गेट बना नहीं लेकिन लोहे को जंग लग गया वो अलग बात