Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

1500 रुपये सम्मान राशि का लोगो मे उत्साह

                                                    तहसीलों में 1500 रुपये की सम्मान राशि के लिए आवेदन
काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट 

जिले में प्रदेश सरकार की चुनावी घोषणा में शामिल हुई महिलाओं को 1500 रुपये की सम्मान राशि दी गई है। इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना के तहत अब आवेदन पत्र तहसील कार्यालयों में भेजे जा रहे हैं। लाभार्थी को आवेदन पत्र के साथ परिवार की नकल और बोनाफाइड, आयु प्रमाण पत्र, बैंक या डाकघर खाता छायाप्रति, आधार कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड की प्रति देनी चाहिए। 


जिले में 18 से 60 वर्ष की महिलाओं को प्रति महीना 1500 रुपये मिलेंगे। लाहुल स्पीति से प्रदेश में महिलाओं को 1500 से 1500 रुपये की सम्मान राशि मिलना शुरू हो चुका है। अब कांगड़ा में भी योजना के तहत खेत भरे जा रहे हैं। यह राशि अप्रैल से महिलाओं को दी जाएगी। 7 मार्च से खेत भर रहे हैं 7 मार्च से खेत भरे जा रहे हैं, जिससे महिलाएं तहसील में जाकर उन्हें प्राप्त कर सकती हैं। 


तहसील कल्याण अधिकारी, जिले के हर तहसील में, सभी पंचायतों को जागरूकता के लिए उचित जानकारी प्रदान कर रहे हैं। सरकार पूरी कोशिश करेगी कि सभी महिलाओं को उनकी तहसीलों से खेती मिलेगी। इससे वे जल्द ही खेत भर सकेंगे। इसके लिए जिले के हर वर्ग की महिला आवेदन कर सकती है। 


योजना में महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा अगर वे एक परिवार में केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी, पेंशनर, अनुबंध, आउटसोर्स, दैनिक वेतनभोगी या अंशकालिक वर्ग के कर्मचारी हैं। इस योजना का लाभ नहीं उठाने वाले लोगों में शामिल हैं: सेवारत या भूतपूर्व सैनिक, मानदेय प्राप्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, आशा वर्कर, मिड डे मील, मल्टी टास्क वर्कर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी, पंचायतीराज संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों, बोर्ड, काउंसिल, एजेंसी में कार्यरत, पेंशनभोगी, आयकरदाता के परिवार वाली महिलाओं ।


Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख