Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री सुक्खू द्वारा कांगड़ा को 784 करोड़ रुपये की सौगात

                                                    मुख्यमंत्री सुक्खू ने कांगड़ा को 784 करोड़ रुपये की मदद दी

काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से काम कर रही है। इसके लिए कानूनों और नीतियों में आवश्यक बदलाव किए गए हैं। बुधवार को कांगड़ा जिले के देहरा और नगरोटा बगवां में सभाओं में उन्होंने यह बात कही। 


मुख्यमंत्री ने देहरा और नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्रों में 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया जब वे कांगड़ा जिले में थे। मुख्यमंत्री ने नगरोटा बगवां में एकीकृत नशा निवारण और पुनर्वास केंद्र, एक बहुउद्देशीय मॉडल खेल परिसर और स्टार्टअप इंक्यूबेशन सेंटर खोलने की घोषणा की। उन्होंने नगरोटा बगवां और आसपास के क्षेत्रों के लिए एक मल निकासी कार्यक्रम का ऐलान किया। 


80 मीटर स्पैन के बड़ोह बाथू पुल का निर्माण मुख्यमंत्री ने मंजूर किया। वे नगरोटा बगवां के चंगर क्षेत्र में 68 करोड़ रुपये की सिंचाई योजना की घोषणा करते हैं। उन्होंने यह भी घोषणा की कि चामुंडा से वृंदावन तक एचआरटीसी की एसी बस चलेगी। वहीं, मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री जीएस बाली के नगरोटा के विकास में योगदान का स्मरण किया और उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) और नगरोटा बगवां के विधायक आरएस बाली ने इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का आभार जताया। 


बाली ने विधायक निधि से 514 पंजीकृत महिला मंडलों को 11 से 11 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी। उन्होंने सांकेतिक तौर पर पांच महिला मंडलों को धनराशि के चेक मुख्यमंत्री को दिये। देहरा के वनखंडी में 350 करोड़ रुपये का जियोलॉजिकल पार्क, नैहरनपुखर से बाड़ा वाया भ्रूण और चिंतपूर्णी से बरवाड़ा की दो सड़कों का शिलान्यास उद्घाटन । 


सीएम ने सुविधा खंड कम कैंटीन, राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां के पुस्तकालय और कंप्यूटर सेंटर, 33 केवी सब स्टेशन, राजकीय फार्मा कॉलेज के छात्र होस्टल और टांडा मेडिकल कॉलेज में 200 बिस्तरों का जीएस बाली मातृ शिशु अस्पताल का उद्घाटन किया। साथ ही, विद्युत बोर्ड के जेई कार्यालय और शिकायत कक्ष, जल शक्ति विभाग की उठाऊ पेयजल योजना घीणा-मोरठ-जसाई और बालूग्लोआ के स्तरोन्नयन कार्य, चंगर क्षेत्र बड़ोह में घरेलू नल कनेक्शन मुहैया कराने की परियोजना, बनेर खड्ड पर जसोर के लिए स्पैन ब्रिज, बालूग्लोआ स्कूल में विज्ञान प्रयोगशाला और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक । 

सीएम ने नगरोटा बगवां और पालमपुर शहर के लिए सौंदर्यीकरण परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इनमें वेलनेस कम कनवेंशन सेंटर, वेडिंग डेस्टिनेशन और इंटरनेशनल फाउंटेन शामिल हैं, साथ ही 8.51 करोड़ रुपये की मधुमक्खी पालन केंद्र के विकास की परियोजनाएं भी शामिल हैं. इसके अलावा धनूल-काशतवाड़ी सिंचाई परियोजना, कठूल कुहल परियोजना, मटयाड़ी रनहूं में राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल का भी उद्घाटन किया गया, साथ ही देहरियां कंडी घराणा सड़क और ठंडा पानी, जगनी से खब्बल खोली खरट सड़क, कंडी से सरूट सड़क और नगरोटा-बलधर सियूण पधर सड़कों का विस्तार भी हुआ।  साथ ही टोरू-वाह-चपरेहड़ सड़क, टांडा मेडिकल कॉलेज में लेक्चर थियेटर, पार्किंग स्थल और सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया गया. हटवास में भी एक इंडोर खेल मैदान का शिलान्यास किया गया। 

Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी