Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दो सौ किसानों को रिकांगपिओ में वितरित किया मटर का बीज

                               दो सौ किसानों को रिकांगपिओ में मटर का बीज दिया गया

किन्नौर , ब्यूरो रिपोर्ट 

कृषि विभाग की आतमा परियोजना कल्पा ने कल्पा विकास खंड के आंबेडकर भवन, रिकांगपिओ में खंड स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया। कल्पा ब्लॉक की विभिन्न पंचायतों से लगभग 200 किसानों ने एक दिवसीय मेले में भाग लिया। कल्पा विकासखंड के 200 किसानों को इस अवसर पर मटर के बीज भी दिए गए। 


कृषि उपज मंडी किन्नौर शिमला के निदेशक और जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उमेश नेगी ने किसान मेले में मुख्यातिथि की भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि किसान हिमाचल सरकार और केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक आगे आएं। 


अगर किसी किसान की फसल में कोई बीमारी लगती है तो उसे तुरंत संबंधित विभाग को सूचित करें ताकि फसल का इलाज किया जा सके। इस मौके पर ओपी बंसल, जिला कृषि अधिकारी, ने विभाग द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं की जानकारी दी। उनका कहना था कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जिले में बाढ़बंदी के लिए उपदान राशि को पच्चीस प्रतिशत से बढ़ाकर सत्तर प्रतिशत किया गया है। 


विशेषज्ञ डा. बलवीर ने बताया कि सरकार ने बागवानों को प्रति हेक्टेयर 25 से 30 हजार उत्तम किस्म के पौधे लगाने के लिए 7.50 लाख रुपए की अनुदान राशि दी है। उनके पास प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मधु विकास योजना और खुंभ विकास योजना की जानकारी थी। कल्पा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम नेगी, जिला कांग्रेस कमेटी किन्नौर के कार्यालय सचिव भरत नेगी और जिला कांग्रेस कमेटी कल्पा के कार्यालय सचिव हितेश नेगी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments

सतलुज दरिया के तेज बहाव में एक बच्ची हुई दुर्घटना की शिकार