Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जंगल से देवदार के पेड़ काट फर्नीचर बनता था आरोपी

                                                       अवैध कटान मामले में वन विभाग ने दबोचा

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

जंगल में हरे-भरे पेड़ों का अवैध कटान कर दरवाजे-खिड़की बनाकर बेचने वाले वन काटू को वन विभाग ने पकड़ लिया है। वन बीट किहार के धतरूंड जंगल में आरोपी लंबे समय से छोटे पेड़ों का अवैध कटान कर लकड़ी के खिड़की-दरवाजे सहित फर्नीचर बनाकर लोगों को बेच रहा था। उस पर शक होने के बाद वन रक्षक लेखराज ने बुधवार रात को आरोपी के घर की रेकी की। वन रक्षक घर के पास ही छिपकर इस सारी कार्रवाई को देखता रहा।

 देर रात 12:00 बजे गांव के सभी लोग सो गए तो कुठेड़ निवासी आरोपी तेज सिंह आरा मशीन को चलाकर लकड़ी काटकर खिड़की-दरवाजे बनाने लगा। वह कमरे के अंदर जाकर देवदार के की लकड़ी को निकालकर ला रहा था। वन रक्षक ने पूरी जानकारी जुटाकर इसकी जानकारी वन खंड अधिकारी अब्दुल हमीद को दी।उन्होंने वन रक्षक के साथ मौके पर जाकर आरोपी से लकड़ी को लेकर पूछताछ की तो वह उनके साथ बहस करने लगा। टीम ने शक के आधार पर घर की तलाशी ली तो वहां हर कमरे में छिपाकर रखी देवदार की लकड़ी बरामद हुई। 

खिड़की-दरवाजे और कड़ियां भी बरामद की गईं। अधिकारियों ने संबंधित वार्ड पंच को बुलाया और लकड़ी काटने के लिए लगाई मशीन को निकालकर उन्हें सौंपा। घर में निकली लकड़ी को भी जब्त कर लिया।तलाशी के दौरान विभिन्न साइज की 22 कड़ियां, देवदार के पांच छोटे नग, सात चकोरे, चार दरवाजे, छह खिड़कियां और 14 फ्रेम बरामद हुईं। इस लकड़ी की कीमत लाखों में बताइ जा रही है। विभागीय जांच में पता लगा है कि आरोपी जंगल में चार से पांच फीट के देवदार के पेड़ को काटता था। इसे आसानी से जंगल से उठाकर घर में लाकर छिपा देता था। इसके बाद फर्नीचर का सामान बनाकर बेचता था।उधर, वन मंडल अधिकारी चुराह सुशील कुमार गुलेरिया ने बताया कि धतरूंड में वन विभाग की टीम ने एक व्यक्ति के घर पर अवैध रूप से रखी देवदार की लकड़ी पकड़ी है। आरोपी फर्नीचर का सामान बनाकर बेचता था। विभाग मामले में कार्रवाई कर रहा है।




Post a Comment

0 Comments

 परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बतरा वन बिहार ( वन वाटिका) का काम कव शुरू होगा