Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ऊंचाई वाले भाग कुल्लू-लाहौल मे ओढ़ी बर्फ की चादर

                                            मौसम पूर्वानुमान: कुल्लू-लाहौल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ की चादर, अटल टनल बंद

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में आए बदलाव से बर्फ की सफेद चादर ओढ़ गई है। प्रदेश के चंबा, लाहौल-सपीति, कुल्लू और किन्नौर जिलों के ऊंचाई चाले इलाकों में हाल ही में बर्फबारी हुई है। बुधवार रात को बर्फबारी के कारण अटल टनल रोहतांग वाहनों के लिए बंद हो गया। बीआरओ ने सड़कों पर बर्फ को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। 


साथ ही, हाईवे-305, जो जिला मुख्यालय को जोड़ता है, बर्फबारी से बाधित हो गया है। अटल टनल से रोहतांग के दक्षिणी पोर्टल और सिस्सू में 15 से 20 सेंटीमीटर बर्फबारी होने का अनुमान है; तोदघाटी 5 से 10, तिंदी व उदयपुर 10 से 10, कोकसर 20 से 30, रोहतांग दर्रा 30 से 40 सेंटीमीटर, कुंजम, बरालाचा व शिंकुला दर्रा 30 से 40 सेंटीमीटर। गुरुवार को मौसम खुलने से लोगों को राहत मिली है। 


एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि सड़क वाहनों के लिए बहाल होने के बाद ही अटल टनल से केलांग से मनाली की ओर वाहनों की आवाजाही शुरू होगी। चंबा जिले में 5.08 से 25.4 सेंटीमीटर की ताजा बर्फबारी हुई है। बारिश के दौरान भरमौर-पठानकोट हाईवे पर कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। वहीं, राज्य के बारह मार्गों पर वाहनों की गति थम गई। 


इससे लोगों और विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा देने में कठिनाई हुई। हाल ही में पांगी और भरमौर की ऊपरी चोटियों पर 25.4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। साथ ही, बुधवार देर रात चुराह उपमंडल ग्राम पंचायत जुनास के गांव सुईला में 5.08 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. चुराह के ऊपरी क्षेत्रों में जुनास, गुईला, देवीकोठी, टेपा और अन्य स्थानों में 5.08 से 10.16 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ। 


मौसम की बदली हुई स्थिति के कारण पूरे जिले में एक बार फिर से शीतलहर आई है। आज भी उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार। शिमला की राजधानी में धूप है और हल्के बादल हैं। 15 मार्च से 20 मार्च तक राज्य में मौसम साफ रहेगा। धुप खिलने से तापमान में वृद्धि होगी और ठंड से कुछ राहत मिलेगी। 

Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी