Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चुनाव का असर धर्मशाला के पर्यटन कारोबार में आया नज़र

                                                 होटलों में बीते सप्ताह के मुकाबले कम रही बुकिंग

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

देश में चल रहे लोकसभा चुनाव का असर इस सप्ताह पर्यटन नगरी धर्मशाला के पर्यटन कारोबार में भी देखने को मिल रहा है। बीते सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह पर्यटन नगरी धर्मशाला में होटल कारोबार में गिरावट आई है। लोकसभा चुनावों का दिख रहा असर-हिमाचल में पर्यटन सीजन के दौरान ही देश में लोकसभा चुनाव का शेड्यूल है।

हिमाचल में चुनाव सबसे अंतिम चरण 1 जून को होने हैं, लेकिन निचले राज्यों में महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में मई माह के दौरान ही अधिकतर लोकसभा सीटों पर यह प्रकिया पूरी होगी। पर्यटन नगरी धर्मशाला में मई के दौरान ही पर्यटन कारोबार शिखर पर रहता है।अभी इसी सप्ताह 26 अप्रैल को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर की कुल 89 सीटों पर मतदान हुए हैं। दक्षिण-भारतीय पर्यटक भी निचले राज्यों में धूप से राहत पाने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। 

https://www.cgc.ac.in/course/all-courses/?utm_source=himchalfirstfast&utm_medium=babushahi&utm_campaign=himchalfirstfast

जबकि महाराष्ट्र और राजस्थान के पर्यटकों का भी एक हिस्सा यहां पर्यटन नगरी का दीदार लेने पहुंचता है। जबकि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित अन्य उत्तरी राज्यों की बड़ी संख्या धर्मशाला पहुंचती है, लेकिन लोकसभा के चुनावी सप्ताह का असर होटल कारोबार पर हुआ। बीते सप्ताह धर्मगुरु दलाई लामा की प्रार्थना सभा के चलते होटलों में वीकेंड पर 70 फीसदी बुकिंग जरूर दर्ज थी, लेकिन इस सप्ताह यह बुकिंग 55 फीसदी हुई, जो कि पिछले सप्ताह से 15 फीसदी कम रही।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां