Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उपचुनाव के लिए संभावित प्रत्याशी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने शार्टलिस्ट किए

                            कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने संभावित विधायकों को शार्टलिस्ट किया

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने बुधवार को दिल्ली में बैठक करके हिमाचल प्रदेश में होने वाले छह विधानसभा उपचुनावों में संभावित प्रत्याशियों के नाम शार्टलिस्ट किए। 13 अप्रैल को लोकसभा प्रत्याशियों और उपचुनाव के उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जा सकते हैं। 


13 अप्रैल को दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। कुटलैहड़ से विवेक शर्मा और धर्मशाला से देवेंद्र जग्गी लगभग नामित हैं। सुजानपुर की सीट अभी पेच में है। पैनल में गगरेट, लाहौल-स्पीति और बडसर से दो से तीन प्रत्याशियों के नाम हैं। 


स्क्रीनिंग कमेटी ने बुधवार को सर्वे रिपोर्ट और ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों से मिले नामों पर विचार किया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि समन्वय समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में लोकसभा प्रत्याशियों के नाम निर्धारित करने और विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों के नाम निर्धारित करने पर चर्चा हुई थी। प्रदेश कांग्रेस ने कुछ सीटों पर प्रत्याशियों को चुनने पर सहमति बनाते हुए बैठक में ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों से नाम लेने और सर्वे करने का निर्णय लिया गया। 


बुधवार को हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पूर्व रेल राज्य मंत्री भक्त चरण दास की अध्यक्षता में निर्णय लिया गया कि संभावित प्रत्याशियों के नामों का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को भेज देना चाहिए। 13 अप्रैल को लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू भी इस बैठक में भाग लेंगे। 


गगरेट से राकेश कालिया और पूर्व विधायक मंजीत सिंह डोगरा को बड़सर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया जा सकता है। रमन जस्वाल और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप कुमार भी गगरेट से जुड़े हैं। पैनल में संजीव शर्मा और ज्ञान चंद भी हैं। पैनल में सुजानपुर से कांगड़ा सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप पठानिया, नरेश ठाकुर और रविंद्र वर्मा भी नाम हैं। पार्टी सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेता भाजपा की जयराम सरकार में मंत्री रहे रामलाल मारकंडा को लाहौल-स्पीति से कांग्रेस प्रत्याशी बनाने पर सहमत नहीं हैं। भाजपा से एक नेता को कांग्रेस का टिकट देने का ब्लॉक कांग्रेस ने विरोध किया है। 

बीते दिनों मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाले लाहौल-स्पीति के कांग्रेस नेताओं के कई प्रतिनिधिमंडलों ने भी अपना असंतोष व्यक्त किया है। स्थानीय नेताओं ने कांग्रेस से जुड़े नेता को प्रत्याशी बनाने का प्रस्ताव रखा है। लाहौल स्पीति से पूर्व विधायक रघुवीर सिंह, जिला परिषद सदस्य अनुराधा राणा और युवा नेता दोरजे लारजे का नाम चर्चा में है।

Post a Comment

0 Comments

जंगलो में लगी आग अब गांव तक पहुंच रही है