Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बढ़ती गर्मी से निखरने लगा पर्यटन कारोबार

                                           आईपीएल मैच और बढ़ती गर्मी से निखरा पर्यटन कारोबार

धर्मशाला,ब्यूरो रिपोर्ट 

पर्यटन नगरी धर्मशाला में आईपीएल के दो मैच और शुरू हुए बढ़ती गर्मी से पर्यटन कारोबार भी निखरने लगा है। धर्मशाला में आईपीएल मैचों से पर्यटन कारोबार में भारी बढ़ोतरी हुई है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में गर्मी के कारण भी धर्मशाला में पर्यटकों की संख्या बढ़ना शुरू हो गई है। आगामी समय के लिए धर्मशाला-मैक्लोडंगज में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। 

इससे हर पर्यटन कारोबारी के चेहरे पर खुशी नजर आ रही है। पर्यटन कारोबारियों के अलावा ढाबा संचालकों, रेहड़ी-फड़ी, रेस्तरां और टैक्सी ऑपरेटरों को भी काफी फायदा मिला है।मई और जून में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की दो टीचिंग और उनकी लंबी आयु के लिए प्रस्तावित प्रार्थना के आयोजन से भी विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। 18 मई, 3 और 4 जून को दलाई लामा की टीचिंग होगी और 11 जून को दलाई लामा की लंबी आयु के लिए प्रार्थना का भी आयोजन किया जाएगा। इन विशेष अवसरों पर भी पर्यटन कारोबार को पंख लगने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार 5 मई को चेन्नई और पंजाब किंगस 11 के मैच के दौरान धर्मशाला के सभी होटल पूरी तरह से पैक हो गए थे। 

वहीं, मैक्लोडंगज और भागसूनाग के होटलों में भी 85 फीसदी से अधिक की बुकिंग थी। इसके अलावा पर्यटन निगम के होटल भी पैक रहे थे। 9 मई को खेले गए मैच के दौरान भी पर्यटन नगरी के अधिकतर होटल पैक ही नजर आए। मैच खत्म होने के बाद रात के समय कई क्रिकेट प्रेमियों को होटल में कमरा लेने के लिए परेशान होना पड़ा। मजबूरन दर्शकों को कांगड़ा और चामुंडा आदि क्षेत्रों का रुख करना पड़ा।धर्मशाला स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के दो मैचों से पर्यटन कारोबार को काफी फायदा पहुंचा है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी के कारण भी पर्यटन कारोबार बढ़ रहा है। मैचों के दौरान अधिकतर होटल पैक हैं।





Post a Comment

0 Comments