Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चंबा में गेहूं की कटाई के बाद मक्की की बिजाई का सीजन शुरू

                                                नहीं पहुंचा बीज, मक्की की बिजाई कैसे करेंगे किसान

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिला चंबा में गेहूं की कटाई के बाद मक्की की बिजाई का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन विभाग के पास अभी मक्की का बीज नहीं पहुंचा है।27 अप्रैल को कृषि विभाग चंबा ने 1800 क्विंटल मक्की की मांग भेजी है। पिछले वर्ष लगभग 2200 क्विंटल मांग भेजी गई थी। इस बार पहले की अपेक्षा से कम मांग भेजने के बाद भी कंपनी चंबा बीज नहीं पहुंचा पाई है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 

इन्हें पुराने बीज से ही बिजाई करनी पड़ रही है तो कई किसान दुकानों से महंगे दाम पर मक्की का बीज खरीदने पर विवश हैं। हैरानी की बात है कि कंपनी ने पहले बुधवार तो अब शनिवार तक मक्की का बीज चंबा पहुंचाने का विभाग को तर्क दिया है।किसानों में भान सिंह, महेश कुमार, मान सिंह, रोशन लाल, अशोक कुमार, मनसा राम और रतन ने कहा कि ऊपरी इलाकों में मक्की की बिजाई युद्धस्तर पर चल रही है। कहा कि बीज लाने जब वे कृषि उपकेंद्र पहुंचे तो उन्हें बीज न आने का हवाला देकर वापस भेज दिया गया। इसके बाद कुछ किसानों को पुराने बीज तो कुछ किसानों को दुकानों से बीज खरीदकर बिजाई करनी पड़ रही है तो कई इलाकों में किसान बीज आने का इंतजार कर रहे हैं।

जिला चंबा में 40 हजार हेक्टेयर भूमि पर खेती होती है। इसमें 22 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती होती है। ऐसे में जिले में गेहूं की कटाई का कार्य किसान समाप्त कर चुके हैं। अब कुछ इलाकों में बिजाई शुरू हो चुकी है तो कई किसान बीज के इंतजार में बैठे हैं। 15 मई के बाद मक्की की बिजाई का सही सीजन होता है। इस दौरान खेतों में नमी भी अच्छी है, लेकिन बीज न आने से किसानों की दिक्कतें बढ़ रही हैं। हालांकि, विभाग यह दावा कर रहा है कि अगर शनिवार को मक्की का बीज पहुंच जाएगा तो विभाग रविवार को ही बीज वितरण करने में जुट जाएगा।उधर, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप धीमान ने कहा कि कंपनी ने शनिवार को मक्की का बीज पहुंचाने का तर्क दिया है। कहा कि जैसे ही बीज पहुंचेगा तुरंत ब्लॉक स्तर तक भेज दिया जाएगा, जिससे किसानों को जल्दी बीज उपलब्ध हो सके।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां