Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब शादी और पार्टी में श#राब परोसी तो होगा समारोह का बहि@ष्कार

                                                         जुआ खेलने और नशा बेचने पर जुर्माना

सिरमौर,ब्यूरो रिपोर्ट 

महिलाओं ने नशे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शिलाई विधानसभा क्षेत्र की कमरऊ तहसील के विकास खंड तिलौरधार की टिटियाना पंचायत में शादी समारोह और दूसरी पार्टियों में शराब परोसे जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। क्षेत्र की महिलाओं ने निर्णय लिया है कि ऐसा करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 उस कार्यक्रम का सामूहिक बहिष्कार किया जाएगा, जहां पर शराब परोसी जाएगी।इसके अलावा महिलाओं ने पंचायत में जुआ खेलने, नशा बेचने वालों के खिलाफ पांच हजार रुपये जुर्माने की भी बात कही है। उनका कहना है कि यदि जुर्माने के बाद भी लोग नहीं सुधरे तो उनके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया जाएगा। टिटियाना पंचायत की महिलाओं की एक बैठक शाठी-पाशी का चौतरा महासु देवता के मंदिर प्रांगण में हुई। इसकी अध्यक्षता पंचायत प्रधान पार्वती शर्मा ने की।बैठक में गांव की करीब 120 महिलाएं मौजूद रहीं। बैठक में 15 साल पहले पंचायत में नशाबंदी पर लिए गए फैसलों पर चर्चा की गई। 

इसमें सामने आया कि लोग पूर्व में नशाबंदी के खिलाफ लिए गए फैसलों की चोरी छिपे अवहेलना कर रहे हैं। इससे पंचायत में नशाबंदी के खिलाफ बनाए गए नियम टूटने लगे हैं। इसके बावजूद पंचायत में बहुत सुधार है। लोग और विशेषकर युवा वर्ग नशे से दूर ही हैं। इसके बावजूद जिस तरह से नशा समाज में फैल रहा है, इससे पंचायत में भी नशे की जड़े फैलने के आसार हैं। ऐसे में बैठक में पंचायत को नशे से दूर रखने के लिए और कड़े फैसले लेने का निर्णय लिया गया।बैठक में निर्णय लिया गया कि पंचायत में होने वाली शादी और दूसरी पार्टियों में शराब व दूसरा नशा नहीं परोसा जाएगा। कोई व्यक्ति यदि ऐसा करता है तो उस कार्यक्रम का सामूहिक बहिष्कार किया जाएगा।






Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी