Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अटल सुरंग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने किया टनल का निरीक्षण




  • मनाली 3 अक्तूबर ,प्रवीण शर्मा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में बहुप्रतीक्षित अटल सुरंग का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में कई सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर, एमओएस फाइनेंस अनुराग ठाकुर, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख डॉ। एमएम नरवणे ने भाग लिया।


 



पीएम मोदी ने सुरंग के उद्घाटन के बाद रोहतांग में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया और 10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी सुरंग के निर्माण के लिए बीआरओ के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकारों पर इस कार्य में देरी करने की बात कही । जिसमें उन्होंने इस परियोजना में देरी करने और देश के विकास की गति को कम करने के आरोप लगाए। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने लाहौल स्पीति में सिस्सू में सार्वजनिक समारोहों में हिस्सा लिया। अटल सुरंग, जो दुनिया की सबसे ऊँचाई वाली सुरंग है, मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी कम करती है, और समय लगभग चार से पाँच घंटे। चूंकि 9-किलोमीटर लंबी सुरंग सुरक्षा बलों के लिए प्रमुख सीमा क्षेत्रों की यात्रा के समय को कम करती है और पूरे वर्ष खुली रहती है, इसलिए इसका सामरिक महत्व भी है।


खेत सुधारों का विरोध करने वालों के पास एक ही विचार था लेकिन साहस की कमी थी:मोदी


सोलंग घाटी में पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के सोलंग वैली में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "हमारे सुधारों ने उन लोगों को परेशान किया है। जिन्होंने हमेशा राजनीतिक लाभ के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारे खेत सुधारों का विरोध करने वालों के पास एक से एक विचार था, लेकिन उनमें साहस की कमी थी। उन्होंने हमेशा चुनावों के बारे में देखा ओर राजनीति की लेकिन उन्होंने कहा कि हम देश को देखते हैं और किसानों के कल्याण के लिये कार्य कर रहे हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी सार्वजनिक रैली में शामिल हुए। पीएम मोदी ने लाहौल घाटी के सिसु में जनता को संबोधित किया पीएम मोदी ने लाहौल घाटी के सिसु में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया, जहां सुरंग का नॉर्थ पोर्टल स्थित है। अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने कहा, "अटल सुरंग के निर्माण से, लाहौल-स्पीति और पांगी के किसान, बागवानी से जुड़े लोग, पशुपालक, छात्र और व्यापारी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि अटल टनल इस पूरे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के कई अवसरों से जोड़ेगा," प्रधानमंत्री ने कहा अटल सुरंग पर्यटकों को लाहौल घाटी लाएगी।
हिमाचल सीएम हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा, "हम योजना बना रहे हैं कि कैसे अटल सुरंग और पर्यटन को जोड़ा जाए। यह दुनिया भर के पर्यटकों को लाहौल घाटी में लाने में मदद करेगा। यह अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
इस दौरान सुरंग के उत्तर से दक्षिण पोर्टल तक पीएम ने पहली बस को हरी झंडी दिखाई पीएम नरेंद्र मोदी ने सुरंग के लिए साउथ पोर्टल के लिए लाहौल घाटी के सिसु में अटल पोर्टल के उत्तर पोर्टल से 15 यात्रियों को लेकर एक बस को रवाना किया। पीएम मोदी सुरंग के नॉर्थ पोर्टल पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी रोहतांग में सुरंग के दक्षिण पोर्टल से लाहौल घाटी के सिसु में अटल सुरंग के उत्तर पोर्टल पर पहुंचे।
पीएम ने किया अग्निरोधक आपातकाल का निरीक्षण पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्य अटल सुरंग में निर्मित अग्निरोधक आपातकालीन सुरंग का निरीक्षण किया। पीएम मोदी ने दक्षिण पोर्टल से सुरंग के उत्तर पोर्टल तक यात्रा की जनसभा को संबोधित करने के बाद, पीएम मोदी रोहतांग में अटल सुरंग के दक्षिण पोर्टल से लाहौल घाटी के सिसु स्थित सुरंग के उत्तर पोर्टल तक गए।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां