Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेश को आर्थिक व देश को सामरिक रूप से सशक्त करेगी अटल टनल : अनुराग


  • शिमला 2 अक्तूबर, हिमाचल फ़ास्ट ब्युरो
    केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगामी 3 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बहुप्रतीक्षित अटल टनल को राष्ट्र को समर्पित किए जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए इससे हिमाचल प्रदेश को आर्थिक व देश को सामरिक लाभ मिलने की बात कही है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि सामरिक दृष्टि से हिमाचल प्रदेश भारत का एक अतिमहत्वपूर्ण राज्य है। साथ ही साथ हिमाचल प्रदेश खुद में पर्यटन की असीम संभावनाएं समेटे हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी शुरूआत से ही हिमाचल प्रदेश को विशेष दर्जा देती आई है, फिर चाहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हों या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों दोनों ने ही हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है। आगामी 3 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी बहुप्रतिक्षित अटल टनल को राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं।




यह टनल हिमाचल प्रदेश में रोज़गार, व्यापार, यातायात व सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने में सहायक होने के साथ-साथ देश को सामरिक रूप से भी मज़बूत करने का काम करेगी। लगभग 9 किलोमीटर लंबी इस टनल के बन जाने से मनाली से लेह का सफर 46 किलोमीटर तक कम होगा। ऐसे में सेना के वाहन कम समय में लेह व कारगिल पहुंच सकेंगे व वर्ष के छह महीने दुनिया से कटा रहने वाला लाहौल को भी अब यह दंश नहीं झेलना पड़ेगा। आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2000 में जब नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं हिमाचल के प्रभारी व प्रेम प्रेम कुमार धूमल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने मनाली से लाहौल को जोड़ने वाली इस टनल के निर्माण की घोषणा की।



वर्ष 2008 में पुनः इस टनल का निर्माण तीव्र गति से हो सके। इस दिशा में पुरज़ोर प्रयास शुरू किए गए और यह हर्ष का विषय है कि इस टनल का उद्घाटन उन्हीं मोदी के हाथों से हो रहा है, जिनके समक्ष इसकी घोषणा हुई थी। यह टनल सामरिक दृष्टि से मुख्यमार्ग के साथ साथ वैकल्पिक मार्ग बनकर लेह लद्धाख को राष्ट्र के साथ वर्ष भर जोड़कर रखेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस टनल का निर्माण कार्य निर्बाध रूप से पूरा हो सके, इस दिशा में अपने प्रयास सुनिश्चित किए हैं।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां