Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बिरनी देवी माता मंदिर बना युवाओं का पसंदीदा स्थल

नई मंजिले,नई राहें योजना के अंतर्गत होंगे ऐसे स्थल विकसित:इंदु गोस्वामी



  • पालमपुर, 28 अक्टूबर:बरिष्ठ पत्रकार सुरेश सूद
    धौलाधार की ऊंचाइयों पर स्थित पिंडी स्वरूप बिरनी देवी माता मंदिर स्थल युवाओं के लिए पसंदीदा ट्रैक बनता जा रहा है।सुप्रसिद्ध जखनि माता मंदिर से ठीक 5 किलोमीटर की सीधी चढ़ाई चढ़ने के बाद माता बिरनी देवी मंदिर स्थल के दर्शन के लिए दिनों दिन लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है। समुद्र तल से 9200 फुट की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर पूरी धौलाधार श्रृंखला का अलौकिक दर्शन करवाता है।




इस ट्रेक रूट की सबसे बड़ी खासियत यही है यह एक सुरक्षित ट्रेक रूट है ।ट्रेकिंग पर गई पत्रकारों की टीम ने पाया कि इस रास्ते में किसी भी तरह की गहरी खाईयां नहीं है। अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस अनछुए स्थल के मनमोहक नजारों का लुत्फ उठाया जा सकता है।

फिलहाल यह स्थल बाहरी पर्यटकों कि पहुंच से दूर है जबकि यहां अभी तक स्थानीय लोग ही पहुंच रहे हैं । अगर इस उबड़ खाबड़ पैदल ट्रैक के रास्ते को सरकार द्वारा ठीक करवा दिया जाए वह मंदिर मंदिर के ढांचे में सुधार कर वहां वैठने की सही व्यवस्था व पेयजल जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवा दी जाए तो बाहरी पर्यटकों के लिए यह स्थल आकर्षण का केंद्र बन सकता है। वहां अस्थाई रूप में डेरों में रह रहे गडरियों का कहना है कि इस मंदिर परिसर के साथ से नीचे जखनि गांव को पेयजल की पाइप गुजरती है जहां से आसानी से इस स्थल पर पानी पहुंचाया जा सकता है।

अगर सरकार नई राहें,, नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर इस स्थल को विकसित करती है तो यह स्थल पूरा वर्ष पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

क्या कहती हैं राज्य सभा सांसद


राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने कहा है पर्यटन की दृष्टि से ऐसे अनछुए स्थलों को नई मंजिलें, नई राहें योजना के अन्तर्गत योजनाबद्ध तरीके से प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही ऐसे स्थलों का चयन कर इन्हें विकसित किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments