Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश में बजा पंचायत चुनावों का बिगुल

17, 19 और 21 जनवरी को होंगे चुनाव



  • शिमला, प्रवीण शर्मा
    हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी हो गई है। पंचायत प्रधान, उपप्रधान, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 के बीच नामांकन दाखिल किए जाएंगे।




4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 6 जनवरी तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं।  6 जनवरी को ही प्रत्याशियों के अंतिम नाम की सूची और उन्हें चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। पंचायत चुनाव तीन चरणों में होगी। 17, 19 और 21 जनवरी को तीन चरणों में मतदान होगा।

शिमला जिला के सभी ब्लॉक और मंडी के धर्मपुर ब्लॉक में प्रधान के चुनाव पर कोर्ट का रोक।


हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज चुनाव का एलान हो गया है। चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश में पंचायती राज चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 17 जनवरी, दूसरे चरण का 19 जनवरी व तीसरे चरण का 21 जनवरी को होगा। मतदान सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा। पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही हिमाचल में आचार संहिता भी लागू हो गई है।
पंचायत चुनाव के लिए 31 दिसंबर, पहली व दो जनवरी को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। चार जनवरी को सुबह दस बजे के बाद नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। 6 जनवरी को सुबह 10 बजे से 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। तीन बजे के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट चुनाव चिन्ह सहित जारी कर दी जाएगी। प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्यों के मतों की गिनती मतदान समाप्त होने के बाद ही शुरू होगी। वहीं, पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के मतों की गिनती 22 जनवरी को सुबह साढ़े 8 बजे से सभी ब्लाॅक मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी।
हाईकोर्ट के स्टे के चलते शिमला ब्लॉक की सभी पंचायतों के प्रधान पदों और मंडी के धर्मपुर ब्लॉक की पंचायतों के प्रधान पदों के लिए इलेक्शन प्रोग्राम लागू नहीं होगा।इसके लिए अलग से कार्यक्रम जारी होगा।

 

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी