Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में खोला जायेगा विंटर स्पोर्टस सेंटर:किरण रिजिजू

चलो चंबा कार्यक्रम का किया समापन



  • चंबा, रिपोर्ट
    केंद्रीय युवा सेवाएं, खेल,आयुष एवं अल्पसंख्यक मामले के राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि हिमाचल में विंटर स्पोर्टस सेंटर खोला जाएगा। इसके लिए स्पोर्टस आथॉरिटी आफ इंडिया की टीम जल्द हिमाचल आएगी तथा जगह का चयन कर इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। यह बात आज उन्होंने चंबा जिला के पुलिस मैदान में चलो चंंबा अभियान के तहत आयोजित रैली ऑफ चंबा के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कही।




किरण रिजिजू ने कहा कि हिमालयी पश्चिमी छोर में आते धर्मशाला, चंबा, डल्हौजी इत्यादि क्षेत्रों के दायरे में एक स्पोर्टस अकादमी भी खोली जाएगी। इस संबंध में हिमाचल सरकार से बात करके इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिलारू स्थित हाई एटीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर को भी अपग्रेड किया जाएगा ताकि वहां और बेहतर सुविधाएं खिलाड़ियों को मिल सकें।

उन्होंने कहा कि जड़ी बूटियों में हर्बल वैल्यू है तथा उनके पास आयुष मंत्रालय भी है। इसलिए हिमालय क्षेत्र में औषधीय पौधों का बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा ताकि लोग इसका कमर्शियल प्रयोग कर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ करें।

उन्होंने चंबा विधानसभा क्षेत्र में युवाओं के लिए जिम और उपकरणों के लिए 50 लाख रुपए तथा डल्हौजी, भटियात व भरमौर विधानसभा क्षेत्र में जिम स्थापित करने के लिए 25-25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि चंबा में स्थापित होने वाले मल्टी स्पोर्ट्स कंपलेक्स के लिए आवश्यक धनराशि दी जाएगी। इसके लिए जल्द प्राक्कलन तैयार किया जाए।
उन्होंने इस मौके पर कहा कि वर्ष 2028 में लास एंजिलेस में होने वाले आलंपिक में टॉप 10 की सूची में भारत का नाम आए, इस लक्ष्य को लेकर काम चल रहा है तथा इस दिशा में उन्होंने देश भर में अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र संचालित किए हैं।
उन्होंने फिट इंडिया अभियान के तहत समस्त जनता से फिट रहने का आह्वान भी किया।
रिजिजू ने कहा कि चंबा में मोटर कार व बाइक रैली करवाना काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन इसका सफल आयोजन यहां किया गया है। जिसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि यह एक साहसिक खेल है तथा जान जोखिम में डालकर राइडर लोगों का मनोरंजन करता हैै। उन्होंने कहा कि मोटर स्पोर्ट्स होंसले वालों का खेल है। इसे देश में बढ़ावा देने के प्रयास किए हैं। एक मोटर कार राइडर को अजुर्न अवार्ड भी प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त हॉकी को चोटी पर पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ये इसी का परिणाम है कि आज भारत देश विश्व में चौथे रैंक पर पहुंचा है। टोक्यो में होने वाले ऑलंपिक के लिए भारतीय महिला व पुरुष हाकी टीमें क्वालीफाई हो चुकी हैं तथा उम्मीद करते हैं कि वे अवश्य मैडल लाएंगे।
चंबा की खूबसूरती पर फिदा केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि वह पहली बार 2004 में डलहौजी-कालाटोप आए थे। तब इच्छा थी कि चंबा भी कभी जाऊंगा जो आज पूरी हो गई।
देश के महानगरों में रहने वाले लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर विदेश जाने के बजाए चंबा आएं क्योंकि इसे कुदरत ने नायाब सौंदर्य प्रदान किया है।
इस मौके पर किरण रिजिजू ने चलो चंबा के हैशटेग का लोकार्पण भी किया। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को शाल, टोपी पहनाकर तथा चंबा थाल व चंबा रूमाल भेंट कर सम्मानित भी किया।
इस मौके पर भटियात के विधायक बिक्रम जरयाल, चंबा के विधायक पवन नैयर,भरमौर के विधायक जिया लाल कपूर, कार्यवाहक भाजपा जिलाध्यक्ष डीएस ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में केंद्रीय मंत्री ने मोटर और
बाइक रैली में पहले, दूसरे तथा तीसरे स्थान पर आए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। इस रैली में देश के 15 राज्यों के 88 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


यह रहे रैली ऑफ चंबा के विजेता


मोटर कार रेस में पहले स्थान पर हेमराज और अमनदीप राणा रहे। दूसरा स्थान योगेश ठाकुर और दिवराज जबकि तीसरे स्थान पर हिमांशु अरोड़ा और कुणाल कश्यप रहे।
इसी तरह मोटर बाइक रेस में
युवा कुमार पहले, मोहित ठाकुर दूसरे जबकि असद खान तीसरे स्थान पर रहे।

Post a Comment

0 Comments

घर-घर से कूड़ा उठाने के बाद भी जिला मंडी गदंगी में