Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु उपरांत दाह संस्कार होगा प्रशासन की देखरेख में : एसडीएम कांगड़ा

कांगड़ा के एसडीएम ने खुद करवाया दाह संस्कार



  • कांगड़ा, पंकज शर्मा
    उपमंडल कांगड़ा के अंतर्गत आने वाले किसी भी कोरोना पॉजिटिव मरीज की मृत्यु उपरांत उसके दाह संस्कार के कार्य को कार्यकारी मजिस्ट्रेट की देखरेख में किया जाएगा और प्रशासन इस कार्य पर नजर रखेगा। यह जानकारी एसडीम कांगड़ा अभिषेक वर्मा ने दी है। उन्होंने कहा काफी समय से कुछ ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें कोरोना पॉजिटिव मरीज की मृतयु उपरांत उनके परिवार व समाज वाले अनचाहे डर के कारण उनका अंतिम संस्कार करने से अपने आप को पीछे कर ले रहे हैं। जिसके उपरांत ऐसे शवों का तिरस्कार हो रहा है, जो बहुत ही निंदनीय है।




उन्होंने कहा इसी को देखते हुए उन्होंने एक कमेटी का गठन किया है। जिसका कार्य प्रत्येक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मृत्यु उपरांत उसके दाह संस्कार के कार्य को अपनी देखरेख में संपन्न करवाना होगा। अब कांगड़ा उपमंडल में प्रत्येक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मृत्यु उपरांत उसके दाह संस्कार के कार्य को कार्यकारी मजिस्ट्रेट की देखरेख में संपन्न करवाया जाएगा ।

उन्होंने कहा यदि कोई ऐसा मामला सामने आता है, जिसमें परिवार व समाज वाले कोरोना पॉजिटिव मरीज का दाह संस्कार करने से अपने आप को दूर कर लेते हैं तो ऐसे शवों का दाह संस्कार एसडीम कांगड़ा द्वारा बनाई गई स्वयं सेवकों की 8 सदस्य कमेटी द्वारा प्रशासन की देखरेख में किया जाएगा।

इसी कार्य को करते हुए आज एसडीएम कांगड़ा ने समाज के सामने एक उदाहरण पेश किया है। उन्होंने राजल पंचायत की एक महिला जिसकी कोरोना पॉजिटिव होने के उपरांत मृत्यु हो गई थी। उसके परिवार व समाज वालों ने उसका अंतिम संस्कार करने से अपने आप को पीछे कर लिया, ऐसे समय में एसडीएम कांगड़ा ने स्वयं आगे आकर अपने स्वयंसेवकों की कमेटी और पंचायत सदस्यों के साथ मिलकर उस महिला का अंतिम संस्कार किया।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार के अभी तक दस शवों दाह संस्कार वे अपनी देखरेख में करवा चुके हैं।
उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से अपील की है कि इस समय कोरोना महामारी चरम सीमा पर है। कोरोना महामारी के लिए बनाए गए प्रत्येक नियम का पालन करें। अपने आप, परिवार व समाज को सुरक्षित रखने में अपना सहयोग दें। घर से बाहर न निकलें बाहर निकलते समय मास्क पहने व उचित दूरी का विशेष ध्यान रखें।

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख