Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज बंदिशों में और छूट, कोरोना के लगातार कम होते मामलों के बीच हिमाचल कैबिनेट की अहम बैठक

शिमला, रिपोर्ट

लगातार कम होते कोरोना मामलों के बीच हिमाचल में जारी कोरोना बंदिशों पर और छूट देने के लिए मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। दोपहर बाद तीन बजे पीटरहाफ में प्रस्तावित इस बैठक में मंदिरों के खोलने पर फैसला संभव है। इसके अलावा इंटरस्टेट बस सेवा के मसले पर चर्चा होगी। मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों की छुट्टियों और जमा दो के परीक्षा परिणाम पर बड़ा फैसला आएगा। राज्य में कोरोना के चलते लॉकडाउन झेल रहे सिनेमाघरों, जिम, स्वीमिंग पूल और कोचिंग सेंटरों पर भी रणनीति बनेगी। बहुचर्चित छठे वेतन आयोग पर भी कैबिनेट में चर्चा की संभावना है। इसके चलते हिमाचल के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों की नए वेतनमान की उम्मीदों के चलते कैबिनेट की मीटिंग पर नजर रहेगी। बहरहाल कैबिनेट की इस बैठक में दूसरी लहर के अनलॉक-थ्री पर फैसले लिए जाएंगे। एम्स के डायरेक्टर के तीसरी लहर को लेकर आए ताजा बयान को लेकर भी कैबिनेट में चर्चा की संभावना है। कोविड की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर उपचुनावों की संभावनाओं और तैयारियों पर भी कैबिनेट मंथन कर सकता है। इसके अलावा कई विभागों के मसले कैबिनेट में आएंगे। बताते चलें कि 22 जून को दोपहर तीन बजे बुलाई गई इस कैबिनेट में सबसे बड़ा मुद्दा मंदिरों के कपाट खोलने पर होगा।


 लोगों की मांग के चलते सरकार मंदिरों को खोलने के हक में दिख रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग सभी बंदिशों को एक सप्ताह तक यथावत लागू करने की वकालत कर रहा है। ऐसे में सरकार के पास अगले एक सप्ताह तक मंदिरों को खोलकर साफ-सफाई तथा पूजा-अर्चना की छूट का विकल्प खुला रहेगा।  इसके चलते श्रद्घालुओं को दर्शनों के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। बाहरी राज्यों के लिए बस सेवा शुरू करने के लिए सरकार पर दबाव बढ़ रहा है। खासकर हिमाचल से सटे सभी पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और यूपी ने अंतरराज्यीय बस सेवा आरंभ कर दी है। पड़ोसी राज्यों में हिमाचल के मुकाबले कोविड की भी बेहतर स्थिति है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इंटरस्टेट बस सेवा के विरोध में पूरी तरह से डटा है। इसके चलते यह मुद्दा सरकार के लिए काफी जटिल रहेगा। प्रदेश में इस समय स्कूल-कालेज, विश्वविद्यालय व कोचिंग सेंटर बंद हैं। इनके खोलने पर भी भविष्य की रणनीति पर शिक्षा विभाग अपनी सिफारिशें दे सकता है। पुख्ता सूचना के अनुसार कैबिनेट की बैठक में शिक्षा  विभाग जमा दो के वार्षिक परिणाम और स्कूल छुट्टियों के शेड्यूल पर प्रेजेंटेशन देगा। (एचडीएम)

शादी समारोह में छूट बढ़ाने की मांग

हिमाचल में 20 की संख्या में बांधे गए शादी समारोह पर भी कैबिनेट में मंथन होगा।  इसकी संख्या 50 तक बढ़ाने पर सरकार पर दबाव बढ़ रहा है। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग एक सप्ताह तक मौजूदा बंदिशों को लागू रखने का आग्रह करेगा। इसके विपरीत पर्यटन खोलने और राजनीतिक मीटिंग के आयोजनों का हवाला देते हुए आम लोग शादी समारोह में छूट की मांग कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख