Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पाली में सड़क का पानी मचा रहा तबाही, रिहायशी मकान खतरे की जद में

👉लोक निर्माण विभाग के खिलाफ उग्र हुए प्रभावित, शीघ्र समाधान न हुआ तो दायर करेंगे जनहित याचिका

👉एक दर्जन परिवार झेेेल रहे बरसात में समस्या

पधर(मंडी) कृष्ण भोज


पधर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पाली में सड़क का पानी ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। वार्ड पाली दो के लगभग एक दर्जन परिवार इससे बूरी तरह प्रभावित हुए हैं। तीन परिवारों के रिहायशी मकान ल्हासे गिरने से खतरे की जद में आ गए हैं। 



लोक निर्माण विभाग उप मंडल कमांद के तहत नाबार्ड द्वारा निर्मित चकनवाड़-पाली सडक़ पर विभाग ने आरडी नंबर 7/194 पर कलवर्ट का निर्माण कर रखा है। यहां पर लगभग 600 मीटर सडक़ का निर्माण विभाग ने दोनों ओर से यूर्टन में किया गया है। जबकि पानी निकासी का कोई स्थाई समाधान नहीं किया गया है। कलर्वट के समीप तलाब बन जाता है और बाद में पानी किसानों के खेतों में तबाही का सबब बन जाता है। पाली निवासी पूर्व वार्ड सदस्य रूप लाल के घर के पीछे पानी ने खूब तबाही मचाई है। ल्हासा गिरने से रूप लाल का मकान बूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। बारिस के पानी ने किसानों के बागीचों और मक्की  के खेतों में खूब तबाही मचाई है। बरसात के मौसम में ग्रामीणों की रातों की नींद हराम हो गई है। अब तक लाखों का नुकसान ग्रामीणों का हो चुका है। लोक निर्माण विभाग को सूचित करने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। ग्रामीणों रूप लाल, श्याम लाल, राम लाल, रोशन लाल, बोध राज, संती देवी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग से समस्या के समाधान को लेकर बात की गई तो विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने नाकारात्मक रवैया अख्तियार किया। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग सडक़ के पानी की निकासी नहीं करता तो हर बरसात में यहां नुकसान होता रहेगा। ग्रामीणों ने विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल करते हुए कहा कि सडक़ के किनारे कलर्वट और पक्की नाली का निर्माण करने के बाद पानी की स्थाई निकासी का प्राव्धान क्यों नहीं किया गया। ग्रामीणों ने एसडीएम पधर और उपायुक्त मंडी से स्पाट का नीरिक्षण कर स्थाई समाधान करने की मांग उठाई है। विभाग ने जितने भी कलवर्ट सडक़ निर्माण में बनाए हैं उनके पानी के निकासी के कोई स्थाई समाधान नहीं किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से भी मांग की है कि स्पाट वीजिट कर समस्या का शीघ्र समाधान किया जाए।


 रूप लाल ने विभाग को चेतावनी दी है कि समस्या का स्थाई समाधान नहीं किया गया तो विभाग के खिलाफ जनहित याचिका दर्ज की जाएगी। विभाग के साइट इंजिनियर विजय गुलेरिया ने बताया कि कलर्वट के पानी की स्थाई निकासी समीप के ग्रामीणों के विरोध के चलते नहीं हो पाई है। मार्ग को पक्का कर दिया गया है। विभाग के उच्चाधिकारियोंं के आदेशानुसार ही यहां समस्या का समाधान कर पाना संभव है। इसके लिए स्थानीय लोगों के सहयोग भी आवश्यक है।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी