Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट-2021 शुरू,डलहौजी एयरफोर्स स्टेशन के ग्रुप कमांडर प्रदीप भारद्वाज ने किया शुभारंभ

◆15  राज्यों से एक सौ के करीब प्रतिभागी ले रहे हैं हिस्सा 

◆चलो चंबा अभियान का हिस्सा है-हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट

चंबा,रिपोर्ट
 विश्व विख्यात पर्यटन स्थल खजियार में  चलो चंबा अभियान की श्रृंखला में  हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट  2021 का शुभारंभ डलहौजी एयरफोर्स स्टेशन के ग्रुप कमांडर प्रदीप भारद्वाज ने किया । उन्होंने इस दौरान प्रतियोगिता ध्वज फहराने के साथ  प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया । प्रतियोगिता में  पैराग्लाइडिंग, एक्रोबैटिक पैराग्लाइडिंग शो, आरसी पैरामोटर शो और आरसी ड्रोन शो भी आयोजित किए जा रहे हैं ।   प्रतिस्पर्धाओं में 15 राज्यों से लगभग 100 के करीब प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं । प्रतिभागियों में  भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना के दल भी शामिल हैं ।
अपने संबोधन में ग्रुप कमांडर प्रदीप भारद्वाज ने  कहा कि जिला प्रशासन की पहल पर आधारित चलो चंबा अभियान के अंतर्गत आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं से निसंदेह   पर्यटन व्यवसाय को और अधिक विस्तार मिलने के साथ   जिला की समृद्ध कला एवम संस्कृति के संवर्धन  में भी यह अभियान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा । 
प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्र स्तरीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के आयोजन से ना केवल अन्य राज्यों से आए प्रतिभागियों को यहां के नैसर्गिक सौंदर्य और  कला संस्कृति के दीदार का अवसर उपलब्ध होगा अपितु स्थानीय युवाओं को भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैराग्लाइडिंग में अपनी पहचान बना चुके पायलटों से सीधे संवाद का मौका मिलेगा ।
उन्होंने यह भी कहा कि मनुष्य में उड़ान की इच्छा अवश्य होती है । लोग उड़ने का आनंद भी लेना चाहते हैं । प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में यदि इस तरह की साहसिक गतिविधियां आयोजित होती हैं तो उस अवस्था में पर्यटकों को सुविधा के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होते हैं ।
इस दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने मुख्य अतिथि प्रदीप भारद्वाज का स्वागत किया और  उन्हें शॉल टोपी एवं चंबा थाल भेंटकर  सम्मानित भी किया ।
अपने संबोधन में उपायुक्त ने प्रतियोगिता के तहत की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट  2021  का आयोजन चलो चंबा अभियान के तहत चौथी प्रतिस्पर्धा है । 
इससे पहले दि हिमालयन  घोरल 9वीं राष्ट्रीय ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता, माउंटेन बाइकिंग और रैली ऑफ चंबा का सफल आयोजन किया जा चुका है ।  
उन्होंने यह भी कहा कि चलो चंबा अभियान के तहत जिला के विभिन्न स्थानों में एक वर्ष तक  आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं  की रूपरेखा को तैयार किया गया है ।
इससे ना केवल जिला के अनछुए पर्यटन स्थलों  को विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाया जा सकेगा अपितु जिला की समृद्ध कला संस्कृति के मद्देनजर कलाकारों, शिल्पकारों ,दस्तकारों और पर्यटन गतिविधियों के माध्यम से आजीविका अर्जन  करने वाले लोगों के साथ युवाओं में भी आर्थिक स्वावलंबन के नए अवसर उपलब्ध होंगे ।
उपायुक्त ने कहा कि प्रतियोगिता के विजेताओं को दो लाख की इनामी राशि प्रदान की जाएगी । इसमें दस सांत्वना पुरस्कार भी  होंगे ।
इस दौरान पारंपारिक  मुसाधा  गायन और भारतीय थल सेना द्वारा  बैंड प्रस्तुति का आयोजन भी किया गया ।
इसके अलावा दोपहर बाद प्रसिद्ध खजियार झील के समीप लोक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किए गए । 
इस दौरान जिला के उत्कृष्ट  उत्पादों को बिक्री एवं प्रदर्शनी के भी रखा गया। 
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप कमांडेंट एनडीआरएफ राजेश शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, वन मंडल अधिकारी  वन्य प्राणी राजीव कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा उपस्थित रहे ।

Post a Comment

0 Comments

अब शिंकुला दर्रा होकर पदुम चलेगी निगम की बस