Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार व मज़दूर ईश्रम पोर्टल करवाएं पंजीकरण --उपायुक्त

◆सीएससी या लोक मित्र केन्द्र पर निशुल्क होगा पंजीकरण

◆प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा मुफ़्त 

◆सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से होंगे प्रदान 

चंबा ,रिपोर्ट
उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार व मज़दूर ईश्रम पोर्टल https://eshram.gov.in पर पंजीकरण अवश्य करवाएं । 
पंजीकरण के लिए 16-59 वर्ष के आयु वर्ग के सभी मनरेगा मज़दूर, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर, मिड डे मील वर्कर, दूध बेचने वाले, मछुआरे, कन्स्ट्रक्शन काम में लगे मज़दूर, फेरीवाले, रिक्शा चालक, खेतों में काम करने वाले मज़दूर, घरों में काम करने वाले लोग, महिलाऐं, छोटे दुकानदार और दुकानों पर काम करने वाले वर्कर पात्र होंगे ।
उन्होंने यह भी कहा कि पंजीकरण के लिए आयकर दाता  पात्र नहीं होंगे । पंजीकृत व्यक्ति विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए पात्र होंगे ।
डीसी राणा ने बताया कि पंजीकरण करने पर एक कार्ड मिलेगा । यह एक स्थायी कार्ड होगा और जीवन भर के लिए मान्य है । पंजीकरण के बाद लाभार्थियों को  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मुफ़्त मिलेगा । इसके अलावा भविष्य में असंगठित कामगारों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। असंगठित कामगार ईश्रम पोर्टल पर जाकर या निकटतम सीएससी या लोक मित्र केन्द्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते  हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण निःशुल्क है। कामगारों को सीएससी या लोक मित्र केन्द्र ऑपरेटर सहित किसी संस्था को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
उपायुक्त ने लोगों से भी आह्वान किया है कि यदि आपके घर, व्यापार , कार्यालय  इत्यादि में ऐसे कामगार जुड़े हैं तो उनका पंजीकरण अवश्य करवाएं ।

Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब