Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

395 लाख से मिलेगा बड़घवार,आरठ,चन्जेहड़, सिहौल,भवारना को पेयजल : परमार

10 वर्षीय मानवी ने किया सरकार का आभार 

पालमपुर, रिपोर्ट
विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार सुलह हलके की ग्राम पंचायत बारी के आरठ में 11 लाख से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने लोगों को सुंदर भवन की बधाई देते हुए कहा कि सामुदायिक भवन बनने से यहां सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन करने में सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा  कि जलजीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल योजना बड़घवार,आरठ,चन्जेहड़, सिहौल,भवारना ख़ास पर 394.96 लाख व्यय किये जा रहे हैं। इस योजना के तहत चार ओवर हैड टैंक का निर्माण हो चुका है जबकि दो ट्यूब वैल लगाए गए हैं।उन्होने बताया कि इस योजना के तहत लगभग 22 किलोमीटर नईं पाइप लाइन बिछाने का काम जारी है।
      
उन्होंने कहा कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में किसानों को राहत देने और उन्हें समृद्ध करने के लिये मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में किसानों को 5 करोड़ रुपये बाड़बंदी के लिए अनुदान के रूप में उप्लब्ध करवाया गया है।  उन्होंने कहा कि किसानों को  बीज उपलब्ध करवाने पर इस वर्ष 22 लाख का अनुदान दिया गया है। कृषि उपकरणों जिनमे पावर बीडर और ट्रैक्टर इत्यादि पर 20 लाख का अनुदान दिया गया है। इसके अलावा 1 हजार से अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर प्रेरित करने के लिये प्रशिक्षण दिया गया है।
     उन्होंने कहा कि अब विकास भाषणों में नहीं धरातल पर दिखाई दे रहा है।  उन्होंने कहा कि 
जो हुआ है उसका प्रचार करें जो शेष है उसके लिये इंताजर करें, उसे प्राथमिकता के आधार करने के लिए बचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में जनता की सरकार है और जनता के लिये ही सरकार है और  ग्रामीण विकास के लिये समर्पित सरकार है।
       इस अवसर पर  आरठ निवासी 10 वर्षीय मानवी ने कार्यक्रम के दौरान अपनी माता कामिनी और पिता गोवर्धन सिंह परिजनों के साथ विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार से भेंट की। मानवी के परिजनों ने बेटी के कॉकलियर इंप्लांट करवाने के लिये मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार का आभार प्रकट किया। इसी पंचायत के निवासी रमेश कुमार ने भी गुटने बदलने के लिये सहायता उपलब्ध करवाने के लिये विधान सभा अध्यक्ष का आभार प्रकट किया।
     परमार ने कहा कि उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना की तरह हिमकेयर योजना प्रदेश सरकार ने आरम्भ की। इस योजना में लाखों को लोगों को  5 लाख तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने  जरूरतमंद लोगों की सहायता ही ईश्वर की सच्ची सेवा है और इसी को ध्यान में रखकर लाइलाज बीमारी से ग्रसित बीमारी लोगों के 3000 हजार रुपये प्रतिमाह सहायता के लिये सहारा योजना आरम्भ की। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सेवा में लाभ के मुख्यमंत्री सहायता कोष से मदद करने के अतिरिक्त लाखों लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।
    विधान सभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को जुगेहड़ निवासी कुलदीप कुमार को स्वास्थ्य लाभ के लिये 2 लाख का चेक सहित 37 अन्य जरूरतमंद लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 3 लाख 62 हजार और बरसात  से कच्चे मकानों तथा गायों के शेड इत्यादि के आंशिक नुकसान के लिये 6 परिवारों को 60 हजार रुपये सहायता राशि उपलब्ध करवाई।
       कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान नित्तू, रवि कटोच, कृशाल कटोच, उपप्रधान कृष्ण कुमार, बूथ अध्यक्ष सुरेश धीमान, हिमाल चंद, करतार चंद कटोच, जगरूप राठौर, ग्राम सुधार सभा के सचिव मलकीत, महिला मंडल प्रधान ललिता देवी, बीडीओ सिकंदर कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग  उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया