Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिकायत निवारण समिति की बैठक में रखे मामलों का हो समयबद्ध निपटारा-एसडीएम

◆उप मंडल स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक आयोजित, गैर सरकारी सदस्यों ने रखी समस्याएं

जोगिंद्रनगर (जतिन लटावा)
उपमंडल स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने कहा कि जन शिकायत निवारण समिति की बैठक में रखे गए मामलों का संबंधित विभागीय अधिकारी समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित बनायें। उन्होने कहा कि जन शिकायत निवारण समिति की बैठक लोगों की समस्याओं को उठाने का यह एक महत्वपूर्ण मंच है तथा आने वाले समय में समिति की बैठक एक नियमित अंतराल के बाद सुनिश्चित की जाएगी ताकि जन समस्याओं का एक निश्चित अवधि के भीतर निपटारा किया जा सके। 
एसडीएम मिनी सचिवालय परिसर में उपमंडल स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जितने भी मामले इस बैठक में समिति के ध्यान में लाए गए हैं उन पर समयबद्ध उचित कार्रवाई करते हुए मामले के निपटारे की जानकारी संबंधित गैर सरकारी सदस्यों को मुहैया करवाई जाए। उन्होने बैठक में भाग लेने वाले सभी गैर सरकारी सदस्यों का स्वागत भी किया तथा कहा कि उनके माध्यम से प्राप्त होने वाली जन शिकायतों को न केवल प्राथमिकता के आधार पर हल करने का पूरा प्रयास किया जाएगा बल्कि समय-समय पर इन मामलों की समीक्षा भी की जाएगी। साथ ही उन्होने बैठक में अनुपस्थित रहे विभागों से जबाव तलबी के भी निर्देश दिये।

30 जनवरी तक दुरूस्त होगी मझारनू-भदरोल सडक़, सब स्टेशन भराडू में आउटसोर्स पर तैनात होंगे कर्मी

बैठक में समिति की गैर सरकारी सदस्य मेघना ठाकुर ने मझारनू-भदरोल संपर्क सडक़ के सुधार का मामला उठाया। जिस बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आगामी 30 जनवरी तक मनरेगा के माध्यम से सडक़ के सुधार कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही अगले बजट में सडक़ के रखरखाव के लिये बजट का प्रावधान भी किया जाएगा। गैर सरकारी सदस्य कमल ठाकुर ने 22 केवी भराडू विद्युत उपकेंद्र में कर्मियों की तैनाती न होने का मामला रखते हुए कहा कि इससे इस क्षेत्र की चार ग्राम पंचायतों को बिजली की परेशानी से आये दिन समस्या उठानी पड़ रही है। इस संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि 6 माह के लिये आउटसोर्स के आधार पर कर्मियों की तैनाती की जा रही है जिस बारे टैंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
समिति की गैर सरकारी सदस्य कृष्णा ठाकुर ने गांव टिकरी मुशैहरा के लिये बजगर खड्ड से बिना फिल्टर पीने के पानी की सप्लाई का मामला उठाया। इस बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत खराब पड़े फिल्टर को आगामी 31 मार्च तक रिपेयर कर दिया जाएगा तथा नये फिल्टर का भी निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में एसडीएम ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि फिल्टर ठीक होने तक ट्यूबवेल के माध्यम से लोगों को पीने का पानी मुहैया करवाया जाए।
गैर सरकारी सदस्य विक्रम सिंह ने पंडोल स्कूल में खराब सोलर लाइट्स की मामला उठाया जिस बारे एसडीएम ने संबंधित स्कूल के प्रशासन को इन्हे रिपेयर करने के निर्देश दिये। दलीप सिंह ने द्रुब्बल में वन विभाग के विश्राम गृह निर्माण न होने का मामला रखा, जिस पर संबंधित विभागीय अधिकारियों ने नियमों का हवाला देते हुए इसका निर्माण न होने का बात कही। एसडीएम वन विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। तेज सिंह ने हरिजन बस्ती आरठी पीने के पानी के लिये फिल्टर व भंडारण टैंक न होने का मामला रखा। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि फिल्टर ठीक से कार्य कर रहे हैं जबकि जल भंडारण के लिये नये टैंक के निर्माण कार्य को टैंडर दे दिये गए हैं। इसके अलावा अलग लाइन बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है।

मार्च, 2022 तक पूरा होगा लडभड़ोल कॉलेज का निर्माण, शहर में जल निकासी को हटेगा अतिक्रमण

गैर सरकारी सदस्य रणवीर ठाकुर की अनुपस्थिति में लडभड़ोल कॉलेज के भवन निर्माण का मामला बैठक में आया। जिस बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि 31 मार्च, 2022 तक निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। तेज सिंह ने जोगिन्दर नगर शहर के साथ लगती पंचायतों में कूड़ा निष्पादन की समस्या को रखा जिस बारे नगर परिषद के अधिकारियों ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए नगर परिषद संबंधित पंचायतों का सहयोग करेगी। इसके अलावा नगर परिषद क्षेत्र में निगरानी रखने को सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है।
सदस्य राजीव सूद ने जोगिन्दर शहर में पानी की सही निकासी न होने का मामला उठाया, जिस बारे एसडीएम ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए अतिक्रमण करने वालों के कब्जे हटाने तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इन्हे समयबद्ध दुरूस्त करने के निर्देश दिये। गैर सरकारी सदस्य अजय सकलानी व मेघना ठाकुर ने जोगिन्दर नगर अस्तपाल में ईसीजी तथा अल्ट्रासांउड की सुुविधा न होने का मामला रखा, जिस बारे संबंधित विभाग को उचित कदम उठाने के निर्देश दिये। बैठक में अनीता देवी ने ग्राम पंचायत ढेलू में मिडल स्कूल के स्तरोन्नत का मामला रखा, जबकि अनीता देवी ने गांव पातकू से चगरेड़ गांव के लिये एंबुलेंस मार्ग के निर्माण का मामला उठाया। इसके अलावा विक्रम सिंह ने पंडोल स्कूल के पास स्पीड ब्रेकर लगाने, कृष्णा ठाकुर ने बिजली वोल्टेज समस्या तथा कमल ठाकुर ने लंघा-रोपडू-सपैडू सडक़ का मामला भी रखा।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया