Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

इनपुट डीलरों का 1 वर्षीय डिप्लोमा का शुभारंभ



पालमपुर, रिपोर्ट
राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान मैनेज हैदराबाद के सहयोग से समिति मशोबरा शिमला के माध्यम से कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा जिला कांगड़ा स्थित पालमपुर द्वारा यह पाठ्यक्रम चलाया जाएगा। यह पाठ्यक्रम एक बर्ष के लिए  हर रवीवर को चलेगा, जिसमें 40 कक्षाए  व 8 भ्रमण कार्येक्र्म होंगे  । मैनेज ने 2003 में यह कार्यक्रम इनपुट डीलरों  क्षमता विकास के लिए शुरू किया था ।
 इस कार्यक्रम का शुभारंभ डॉo राजेश सूद ,निदेशक समिति द्वारा किया गया ।  मुख्य अतिथि महोदय ने डिप्लोमा प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वह लग्न तथा रुचि से कार्यक्रम को सफल बनाए  तथा वैज्ञानिको द्वारा दी जाने वाली जानकारी को ग्रहण करें तथा अपनी विक्रय दुकान  में आने वाले किसानों से भी सांझा करें । उन्होंने आगे कहा इनपुट डीलर अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री किसानों को दें ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो व किसान अपनी आय को दोगना कर सकें । 
परियोजना निदेशक आत्मा जिला कांगड़ा डॉ शशि पाल अत्री ने प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे आपस में मेलजोल बढ़ा कर विभिन्न क्षेत्रों की समस्याओं की भी चर्चा करें,  उन्होंने आगे कहा कि यह बड़े सौभाग्य का विषय है कि कांगड़ा जिला के 10 विकास खण्डों से 40 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं । 
डॉo बी .एल. कपूर DAESI Facilitator ने इस पाठ्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी । डॉo  दिनेश राणा  उप परियोजना निदेशक आत्मा ने मंच का संचालन किया । 
इस कार्यक्रम में समिति से आए प्रशिक्षण अधिकारी डा पुनीत डोगरा तथा आत्मा कांगड़ा से डॉo अमित शर्मा, रोहित संगराय, राम चंद की उपस्थिति रही ।

Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट