Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीड़ बिलिंग में सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के लिए बनेगा ऐप: डीसी

◆आपरेटर, पायलट का पंजीकरण होगा जरूरी

◆ट्रेनिंग के लिए भी उठाए जाएंगे कारगर कदम
         
◆नो पार्किंग जोन तथा स्थानीय तकनीकी कमेटी भी होगी गठित
बैजनाथ, रितेश सूद  
बीड़ बीलिंग में सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के लिए ऐप तैयार किया जाएगा।  जिसके माध्यम से ही पर्यटक पैराग्लाइडिंग का व्यवस्थित तरीके से आनंद उठा पाएंगे। इस बाबत मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में उपायुक्त डा निपुण जिंदल की अध्यक्षता में पर्यटन विभाग तथा पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के बीच एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई। 
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि ऐप के माध्यम से पैराग्लाइडर आपरेटर्स तथा पायलट का पंजीकरण जरूरी होगा इस के साथ ही पैराग्लाइडिंग के रेट भी निर्धारित किए जाएंगे ताकि पर्यटकों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होगी। ऐप के माध्यम से पैराग्लाइडिंग की मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने  कहा कि बिना पंजीकरण के किसी को भी पैराग्लाइडिंग की अनुमति नहीं मिलेगी इसके साथ ही पैराग्लाइडिंग के एयर क्राफ्ट पर प्रतीक चिन्ह इत्यादि भी प्रदर्शित किया जाएगा ताकि बिना पंजीकरण के पैराग्लाइडिंग करने वालों की निगरानी की जा सके।
   
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के लिए स्थानीय तकनीकी कमेटी भी गठित की जाएगी । जिसमें एसडीएम के माध्यम से आदेश जारी करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही मौसम को लेकर भी एक कमेटी गठित की जाएगी जो कि पैराग्लाइडिंग के लिए अनुरूप मौसम होने के बारे में नियमित तौर पर पैराग्लाइडर का मार्गदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग के उपकरणों की तीन माह के बाद जांच भी जरूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के माध्यम से बीड़ में पैराग्लाइडिंग के पायलट्स को नियमित तौर पर ट्रेनिंग के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे इस के लिए बीड़ में पायलट के लिए ट्रेनिंग संस्थान की व्यवस्था भी की जा रही है। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि पैराग्लाइडिंग की लैंडिंग साइट पर नो पार्किंग जोन भी निर्धारित किए जाएंगे ताकि किसी भी तरह के अप्रिय घटनाएं नहीं हो सकें। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि पैराग्लाइडिंग के लिए ऐप निर्मित होने से पर्यटकों की सुरक्षा के साथ साथ व्यवस्थित पैराग्लाइडिंग में भी मदद मिलेगी। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के अधिकारियों सहित एसडीएम बैजनाथ तथा पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां