Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय देगा गुणवत्तापूर्ण शोधपत्र प्रकाशित करने वाले शोधार्थियों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक: कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी

विश्वविद्यालय की पहल पीएचडी शोधार्थियों से एकसाथ मिल जाने उनके विचार

पालमपुर, रिपोर्ट
चैसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलगुरू प्रो.एच.के. चौधरी ने कहा कि बेहतरीन और प्रभावी पत्रिकाओं में गुणवत्तापूर्ण शोध पत्र प्रकाशित करने वाले पीएचडी शोधार्थियों को विश्वविद्यालय स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक प्रदान करेगा। शनिवार सुबह पीएचडी शोधार्थियों के साथ बातचीत करते हुए कुलपति ने यह घोषणा की। कुलपति ने शोधार्थियों के साथ लंबी बातचीत की और सुबह का नाश्ता उनके साथ किया।  उन्होंने शोधार्थियों से कृषि विश्वविद्यालय में अपने अविश्वसनीय सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए उच्च जोश और उत्साह के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उनके नवोन्मेषी विचारों को रखने के लिए कहा ताकि विश्वविद्यालय उन्हें अपने संबंधित विभागों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने में मदद कर सके।
कुलपति ने कहा कि युवा शोधार्थियों में देश और मानवता के कल्याण के लिए नवीन विचारों और अनुसंधान के लिए अपार क्षमता और ऊर्जा है। प्रोफेसर  चौधरी ने सलाह दी कि आपको सभी को एक साथ नए परिणामों की ओर ले जाने वाले अनछुए रास्तों पर चलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हम हिमालय की गोद में रहते हैं जो हमारी ताकत है। हमें इस अनूठे वातावरण का उपयोग करने और ऐसे परिणामों के साथ आने की जरूरत है जो पूरी मानवता को लाभान्वित करें। हमारी विशाल चुनौतियां विशाल विविधता और विशाल जैव-संसाधनों की इस भूमि में शोध से अद्वितीय और विश्व स्तर के परिणामों के लिए महान अवसर प्रदान करती हैं। 
कुलपति ने शोधार्थियों से कहा कि वे अपने जीवन के इस प्रमुख समय को लीक से हटकर सोचने के लिए उपयोग करें और स्वीकृत शोध विषय से कहीं अधिक करें। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने बहुत ही सक्षम शिक्षकों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली प्रयोगशालाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान किया है और दुनिया भर के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों को कर्मचारियों और छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है ताकि उन्हें सफल शोध के लिए मार्गदर्शन किया जा सके। उन्होंने उन्हें अत्याधुनिक विश्व स्तरीय अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए पीएचडी शोधार्थियों को सभी आवश्यक सुविधाएं और सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया और उन्हें अपने लक्ष्य से कभी भी न चूकने और पूर्ण समर्पण, कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ इसे प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। 
उन्होंने विश्वविद्यालय से सभी तरह की मदद और समर्थन का वादा किया ताकि शोधार्थियों से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाया जा सके और उनके विचारों और कौशल को तराशा जा सके ताकि वे पुखराज या हीरे की तरह चमकें। उन्होंने उन्हें सलाह दी कि वे अपने नए विचारों को अपने सलाहकारों के साथ साझा करें।
इस दौरान विश्वविद्यालय के सभी 158 पीएचडी शोधार्थियों ने उत्साहपूर्वक इंटरैक्टिव कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हुए विस्तार से अपने विचार व्यक्त किए। अधिकांश विद्वानों ने हाल के दिनों में नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए कुलपति को धन्यवाद दिया और अनुसंधान परीक्षणों के दौरान नए सॉफ्टवेयर के उपयोग और श्रम समस्या को हल करने के लिए प्रशिक्षण का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि शोध को केवल नौकरी पाने पर केंद्रित नहीं होना चाहिए, शीर्ष शोध संस्थानों के साथ छात्र विनिमय कार्यक्रम होने चाहिए और अधिक सम्मेलन आयोजित करने आदि का सुझाव दिया जाना चाहिए।
इससे पूर्व, डॉ. सुरेश कुमार, डीन, पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज ने बताया कि 1978 में विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद पहली बार यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। शोध निदेशक डॉ. एस.पी. दीक्षित और अन्य डीन, निदेशक, संबधित प्राध्यापक और छात्रावास वार्डन भी बैठक में शामिल हुए।

Post a Comment

0 Comments