Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सौरभ वन विहार की तर्ज पर प्रस्तावित विक्रम बत्रा वन विहार के लिए एक करोड़ 99 लाख 8 हजार मंजूर :- प्रवीन

पालमपुर, रिपोर्ट 
पालमपुर के विकास में एक और मील पत्थर सौरभ वन विहार की तर्ज पर प्रस्तावित विक्रम बत्रा वन विहार के लिए एक करोड़ 99 लाख 8 हजार मंजूर यह जानकारी  प्रवीन कुमार पूर्व विधायक ने दी। समाज सेवा में समर्पित इंसाफ संस्था की प्रस्तावना , शांता कुमार  , वन मंडल अधिकारी डा नितिन पाटिल की कडी मेहनत और सांसद किशन कपूर के हस्तक्षेप से आखिर प्रस्तावित विक्रम बत्रा वन विहार के लिए एक करोड़ 99 लाख 8 हजार रुपये की स्वीकृती मिल गई । 
यह जानकारी देते हुए समाज सेवा में समर्पित इंसाफ संस्था के अध्यक्ष एवं पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने बताया कि संस्था ने  27 सितम्बर 2020 को अपना तृतीय वन महोत्सव प्राकृतिक के अपार सौंदर्य से भरपूर पालमपुर स्थित विन्द्रावन के जंगल परिसर में मनाया था । उस वक्त समारोह के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं दिग्गज भाजपा नेता शांता कुमार जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता अमर शहीद परमवीर चक्र विजेता कैप्टन कैप्टन विक्रम बत्रा के पिता जी एल बत्रा  ने की थी । 
इस समारोह के दौरान  संस्था ने पूर्व मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तावना रखी थी कि इस जंगल को भी सौरव बन बिहार की तर्ज पर विक्रम बत्रा वन विहार के रूम में संवारा जाए । इस मांग को बड़ी गंभीरता से लेते हुए शांता कुमार ने प्रदेश के वन मंत्री राकेश पठानिया , मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर , सांसद  किशन कपूर व केंद्रीय मंत्री  भूपेंद्र सिंह यादव को पत्र लिखकर संस्था की प्रस्तावना की दृढ़ता के साथ अनुशंसा की थी । 
परिणाम स्वरूप वन मण्डल अधिकारी डा नितिन पाटिल ने कडी मेहनत के साथ डी पी आर तैयार की । इस एवज में चली एक लम्बी प्रक्रिया के उपरांत एक के वाद एक त्रुटियों ,खामियों व आपत्तियों का निपटारा करते हुए वन मण्डल अधिकारी डा नितिन पाटिल ने इसे आगामी उचित कार्यवाही हेतु प्रेषित किया था । इस तरह इस डीपीआर को भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के मुखिया अर्थात केन्द्रीय मंत्री  भूपेंद्र यादव ने एक करोड़ 99 लाख 8 हजार  मंजूर कर दिए हैं। 
पूर्व विधायक ने बताया कि पिछले सप्ताह ही इन्साफ संस्था के पंचम वन महोत्सव के मुख्य अतिथि सांसद किशन कपूर के समक्ष मंच पर संस्था का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुए आग्रह किया गया था कि उपरोक्त मामला भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास अंतिम  स्वीकृति हेतु लम्बित पडा है। 

जताया आभार

इस तरह सांसद महोदय के हस्तक्षेप करने पर उन्होंने बताया कि उक्त वन विहार के लिए उनके सहयोगी केन्द्रीय मन्त्री ने एक करोड 99 लाख 8 हजार रुपये स्वीकृत के दिये हैं। इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इन्साफ संस्था के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने वन मंत्री राकेश पठानियां , मुख्यमंत्री  जय राम ठाकुर , केन्द्रीय मन्त्री भूपेन्द्र यादव , सांसद  किशन कपूर , वन मंडल अधिकारी डा नितिन पाटिल और विशेषकर शांता कुमार का तहे दिल से आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया है ।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया