Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

किसानों को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाऐंगी दूध उत्पाद बिक्री इकाई: कुलपति प्रो एच.के.चौधरी

पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय में दूध और दुग्ध उत्पाद बिक्री इकाई का उद्घाटन

पालमपुर, रिपोर्ट 
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के डा.जी.सी.नेगी पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय में दूध और दुग्ध उत्पाद बिक्री इकाई का शुभारंभ कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी ने किया। उन्होंने नए उद्यम के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे सभी विभागों में बिक्री आउटलेट बनाना महत्वपूर्ण है जो कृषि और पशु उत्पादों जैसे बीज, सब्जियां, मशरूम का उत्पादन करते हैं।
उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि वे अपने उत्पादों की विशिष्ट पहचान स्थापित करें और उसे बनाए रखें ताकि विश्वविद्यालय का नाम और प्रसिद्धि भारत के कोने-कोने तक पहुंचे। इससे छात्रों और युवा किसानों में उद्यमिता का भी विकास होगा। उन्होंने यह भी सलाह दी कि उपभोक्ताओं से फीडबैक मिलने के बाद दुग्ध उत्पादों में सुधार करें।
प्रो. चौधरी ने इकाई को गुणवत्तापूर्ण दूध की आपूर्ति के लिए स्थानीय किसानों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इकाई किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी क्योंकि वे भविष्य में उद्यमशीलता कौशल सीखेंगे और एफपीओ बनाएंगे। 
उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि उच्च गुणवत्ता वाला पाश्चुरीकृत दूध, पनीर, दही, बर्फी हिम पालम ब्रांड के तहत गुलाब जामुन, फ्लेवर्ड मिल्क, घी, खोया आदि उपलब्ध होंगे। डीन डॉ मनदीप शर्मा और डॉ आर के असरानी, हेड, पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी विभाग ने इस नई इकाई के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संविधिक अधिकारी, वैज्ञानिक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया