Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

OEEE पांच दिवसीय ट्रेनिंग के तीसरे बैच का हुआ समापन,अंतिम दिन क्या रहे कार्यक्रम


पालमपुर,संसार शर्मा
गायत्री मंत्र से शुरुआत करते हुए प्रार्थना इसके बाद ग्रुप नंबर एक की  व्यक्तिगत चार्ट द्वारा प्रस्तुति मुख  गुहा की देखभाल के बारे में,ग्रुप नंबर दो की व्यक्तिगत चार्ट द्वारा प्रस्तुति कान,नाक,गले के बारे में,ग्रुप नंबर तीन की बयक्तिगत चार्ट द्वारा प्रस्तुति आंखों के बारे में, ग्रुप नंबर चार की बयक्तिगत चार्ट द्वारा प्रस्तुति सामान्य आपातकालीन स्थितियों के बारे में,इसके बाद पोस्ट टैस्ट हुआ जिसमें पाया गया कि सभी आशा ने इस ट्रेनिंग के दौरान काफी सारी नई जानकारियां हासिल की हैं जो उन्हें पहले पता नहीं थी TOTs ने, एवम बीएमओ भवारना ने आशा से फीड बैक ली ।
उन्होंने कहा की उन्हें पूरी उम्मीद है कि आशा इन जानकारियों को जमीनी स्तर तक पहुंचायगी,और काफी सारे लोग इन जानकारियों से लाभ ले पाएंगे। जैसे कि बच्चों के दांतों का ध्यान शुरुआत से ही रखें ,जब भी किसी गर्भवती को दांतों से सम्बन्धी या अन्य कोई दिक्कत हो तो अपना इलाज समय पर करवाएं,मौसमी फलों ब सब्जियों का सेवन करे,अपनी स्वस्थ दिनचर्या रखे,बच्चों को 6महीने तक सिर्फ मां का ही दूध दें।बच्चों के मसूड़ों को मां अपनी उंगली में साफ सूती कपड़ा लपेटकर धीरे से साफ करें,पहला दांत आए तो नरम ब्रश से साफ करें बिना पेस्ट के,3से 6 साल के बच्चों को बच्चों बाला पेस्ट चावल के दाने के आकार का ब्रश में लगाकर अपनी निगरानी में ब्रश कराएं,और जीभ को भी साफ करें,बड़ों को मटर के दाने के आकार का पेस्ट लेना चाहिए।
इसके साथ दो बार ब्रश ब जीभ की सफाई जरूर करें सुबह नाश्ते के बाद,रात को सोने से पहले।ताकि दिल के रोगों,मुंह के कैंसर से बचाव किया जा सके। बीड़ी सिगरेट,तंबाकू,शराब के सेवन से बचें,Dr ने जितनी बार दवाई आखों में डालने को बताई है उतनी ही डालें,जितनी बार दवाई खाने को बताई है उतनी ही लें,ब्लड प्रेशर,शुगर की भी जांच करवाएं दवाई सुनिश्चित करें,भोजन समय पर लें,शरीर के बाहरी हिस्से में चोट के कारण अगर खून बह रहा है तो उसे 10 मिनट्स तक दबाकर रखें ताकि खून का थक्का बन जाय। 
बीएमओ Dr.नवीन राणा  ने अपने विचार रखे उन्होंने आशा को बताया कि अपने कार्य क्षेत्र में जाकर लोगों को जानकारी दें और सेवा भाव से कार्य करें। जितनी भी जानकारियां हैं लोगों तक पहुंचाएं व अपनी जानकारियां बढ़ाते रहे, स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी  ने व Dr नवीन राणा  बीएमओ,Tots, एवम सभी आशा का ट्रेनिंग में पांचों दिनों में अनुशासन बनाए रखने एवम अच्छे से मेहनत करके  OEEE ट्रेनिंग ब अन्य स्वास्थ्य जानकारियों को सीखने की इच्छाशक्ति के लिए‌ Dr नवीन राणा ने धन्यवाद किया व स्पष्ट किया कि असली फीडबैक तो बही है कि अपने कार्य क्षेत्र में जाकर लोगों को जानकारी दें। 
अंत में स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने बीएमओ,TOTs का धन्यवाद किया एवं सभी आशा का धन्यवाद किया कि उन्होंने ट्रेनिंग के सभी पांचों दिनों में अनुशासन बनाए रखा और OEEE एवम  जो भी जानकारी स्वास्थ्य से संबंधित थी अच्छे से ली।

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा