Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

टोवेको कंट्रोल कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य ब्लॉक भवारना द्वारा बच्चों को स्वस्थ दिनचर्या रखने की दी जानकारी

स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने उपस्थित 103 बच्चों को स्वस्थ दिनचर्या रखने,व्यक्तिगत स्वच्छता,पर्यावरण की स्वच्छता,नशे से दूर रहने की दी जानकारी

पालमपुर,संसार शर्मा
हाई स्कूल भवारना में  टोवेको कंट्रोल कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य ब्लॉक भवारना से आई हुई स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने उपस्थित 103 बच्चों को स्वस्थ दिनचर्या रखने,व्यक्तिगत स्वच्छता,पर्यावरण की स्वच्छता,नशे से दूर रहने,अपना हरेक काम समय पर करने,अपना नाश्ता जरूर करने के अलावा अपना भोजन समय पर करने, फल ब सब्जियां खाने,के महत्व को समझाते हुए बच्चों को बताया गया कि अपने घर में तैयार भोजन ही करें,बाहर की तली, भुनी,दांतों में चिपकने बाली चीजों से परहेज करें । हर भोजन के बाद अपने दांतों को पानी से कुल्ला करके,अपनी उंगली से दांतों को रगड़कर साफ करें(,जैसे आपकी नानी,दादी,या दादा साफ करते हैं) सुबह नाश्ते के बाद,रात को सोने से पहले नर्म मुलायम ब्रश से दांत साफ करें, जीफ टंग क्लीनर से साफ करें,पेस्ट मटर के दाने के आकार का लें।
उन्होंने कहा की 6 से आठ घंटे की नींद जरूर लें,20,20,20, फॉर्मूला समझाते हुए बताया गया कि कंप्यूटर ,मोबाइल,लैपटॉप का प्रयोग करते समय हर 20 मिनट के बाद 20 फीट की दूर की चीजों को 20सैकंड तक देखना है ताकि हमारी आंखे ठीक रहें बच्चों को बताया गया कि अगर घर में किसी  सदस्य की ,नॉर्मल आंखों में अगर भूरा या सफेद कुछ देखने को मिले तो Dr. से दिखाने की सलाह दें।
कहा की बच्चों को अगर आपके घर में बीड़ी सिगरेट, शराब का इस्तेमाल करते हैं तो आप उन्हें समझाएं कि बीमारियों से बचने के लिए ,नशे का त्याग करें, एवम अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बनाए रखें।अगर घर में एक भी सदस्य बीड़ी सिगरेट पीता है तो सभी  सदस्यों को नेगेटिव स्मोकिंग की वजह से नुकसान हो सकता है।बच्चे भी घर के माहोल से सब सीखते हैं नशा नाश का कारण बनता है। बच्चों को समझाया गया कि कभी भी बिना लाइसेंस एवम हैल्मेट के बिना टू व्हीलर वाहन में न बैठे,कार में आगे की शीट में बैठे तो शीट बेल्ट जरूर पहनें।,अगर कभी  कुत्ते,बंदर इत्यादि के द्वारा कोई काटा जाता है तो एंटी रेबीज का टीका जरूर लगाएं,अगर कोई चोटिल हो जाता है तो उसके चोट लगे भाग को हार्ट के लेवल से ऊंचा रखें और लगातार 10मिनट्स तक दबाकर रखें ताकि खून का थक्का बन जाय।
उन्होंने बताया की अगर कोई स्नेक बाइट का केस हो तो उसे जिस भाग में काटा गया है उसे हिलाने के लिए मना करें ब एंटी स्नेक बाइट का टीका हॉस्पिटल में लगवाएं। बच्चों को बताया गया कि कुछ नशे के सौदागर, अपना नशा बेचने के लिए मुफ्त में बच्चों को नशा बांटते हैं कभी ऐसा कोई मामला आय तो अपने माता पिता, अध्यापकों,पुलिस को सूचित करें ताकि ऐसे लोगों को पकड़ा जा सके मुख्याध्यापक अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे,स्वास्थ सुपरवाइजर किरण कटोच , एवम स्थानीय दो आशा अंजनी , रंजना प्रोग्राम में उपस्थित रही वह पूरा सहयोग किया।बच्चों को फल बांटे गए।मुख्याध्यापक  ने स्वास्थ्य टीम का आभार प्रकट किया।

Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार