Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जोगिन्दर नगर क्षेत्र में मौजूद हैं पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं-के.के.शर्मा

पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों बारे पंचायत प्रतिनिधियों के साथ एसडीएम ने की बैठक

जोगिंदरनगर, जतिन लटावा 
एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि जोगिंदर नगर क्षेत्र में पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं मौजूद हैं। इस क्षेत्र में कई अहम धार्मिक स्थानों के साथ-साथ ऐतिहासिक एवं नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर कई स्थान उपलब्ध हैं। इन सभी स्थानों में पर्यटन की दृष्टि से मूलभूत सुविधाओं में व्यापक सुधार लाकर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। एसडीएम आज पर्यटन की दृष्टि से जोगिन्दर नगर उपमंडल में मौजूद महत्वपूर्ण स्थानों के पंचायत प्रधानों एवं सचिवों के साथ आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से अहम पंचायतों के सभी पंचायत प्रतिनिधि पर्यटन विकास को लेकर एक विस्तृत कार्य योजना के साथ आगे बढ़ें। उन्होने पंचायत प्रधानों से अपने स्तर पर पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों में समुचित साफ-सफाई तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से मूलभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास को लेकर जोगिन्दर नगर प्रशासन भी आने वाले समय में उनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेगा।
एसडीएम ने संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधानों से पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों को चिन्हित कर इन्हे विकसित करने के लिए व्यापक कार्य योजना बनाने को भी कहा। उन्होने संबंधित पंचायतों में पर्यटन की दृष्टि से होम स्टे योजना से जुड़े स्थानीय लोगों को भी जोड़ने पर बल दिया। इसके साथ-साथ पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन वातावरण विकसित करने पर भी बल दिया ताकि पर्यटक बेझिझक क्षेत्र में आ जा सकें। साथ ही धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों में समुचित सफाई व्यवस्था बनाने तथा आसपास के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण पर भी बल दिया।
उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों के विकसित होने से जहां स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर सृजित होंगे तो वहीं पर्यटकों को यहां की ऐतिहासिक धरोहरों, धार्मिक स्थानों एवं नैसर्गिक सौंदर्य को जानने व देखने का अवसर भी प्राप्त होगा। इस बीच कई पंचायत प्रतिनिधियों ने पर्यटन विकास को लेकर बहुमूल्य सुझाव भी दिये।
बैठक में ग्राम पंचायत बदेहड़, ऐहजू, तलकेहड़, टिकरी मुशैहरा, ढ़ेलू, मसौली, हार गुनैण, रोपा पधर, गुम्मा, गलू पट्ट तथा नेर घरवासड़ा के प्रधान व सचिव मौजूद रहे।

 जोगिन्दर नगर क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से मौजूद है कई अहम स्थान
जोगिंदर नगर में पर्यटन की दृष्टि से कई अहम स्थान मौजूद हैं। जिनमें लगभग एक सौ वर्ष पुरानी एवं ऐतिहासिक शानन पन विद्युत परियोजना, बस्सी पनविद्युत परियोजना, हर्बल गार्डन मौजूद है। ऐतिहासिक दृष्टि से करनपुर धार किला, गढ़ माता किला, द्वापर काल से जुड़ा नेर गांव में स्थापित लक्ष्मी नारायण मंदिर इत्यादि प्रमुख हैं। इसी तरह धार्मिक दृष्टि से संतान दात्री माता सिमसा, नागेश्वर महादेव कुड, त्रिवेणी महादेव घटोड़, माँ बंडेश्वरी मंदिर, माँ चतुर्भुजा बसाही धार, मच्छीन्द्रनाथ मच्छयाल व बाबा बालकरूपी गरोडू इत्यादि शामिल हैं। इसके आलावा प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से भी जोगिंदर नगर क्षेत्र में फूलाधार, विच कैंप, बरोट घाटी, घोघर धार, व भभौरी धार जैसे कई अहम स्थान भी मौजूद हैं। इस क्षेत्र में पर्यटकों के ट्रैकिंग की भी अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

Post a Comment

0 Comments

कालंग से कुल्लू की तरफ आ रही गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त