Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर पुलिस ने युवक से बरामद किया 19 हीरोइन

                                         नशे की बढ़ती लत अब प्रदेश के हर एक गांव में पहुंच रही है

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीण शर्मा 

पालमपुर से भी अब बरामद होने लगे है नशे के पर्दार्थ। पालमपुर में बुधवार को एक युवक जिसका नाम सागर शर्मा है। उसके पास से 19 ग्राम हीरोइन बरामद हुई है। आरोपी को पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। और अब आगे कार्यवाही अम्ल में लाइ जाएगी। 

हेरोइन की लत के उपचार में दो तरीके शामिल हैं अर्थात औषधीय उपचार और व्यवहारिक चिकित्सा। दर्द और बेचैनी के साथ हेरोइन की लत को हटाना काफी कठिन प्रक्रिया है। इसके बाद कुछ गंभीर लक्षण जैसे मतली, उल्टी और दस्त हो सकते हैं। औषधीय चिकित्सा दर्दनाक लक्षणों के साथ-साथ लालसा को कम करने में सहायता करती है। थेरेपी डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के लिए हेरोइन के सेवन की संभावनाओं को कम करने में भी मदद करती है।

व्यवहार चिकित्सा जिसमें नशीली दवाओं की लत वाले दिमाग की मनोवैज्ञानिक स्थिति से निपटना शामिल है, व्यक्ति के लिए अलग-अलग तरीकों से फलदायी है। यह प्रभावित व्यक्ति को स्थिति से उबरने में मदद कर सकता है क्योंकि यह उसे नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए ट्रिगर कारकों की पहचान करने में सक्षम बनाता है। यह क्रेविंग और रिलैप्स के लक्षणों से निपटने में भी मदद करता है और भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करता है।


Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां