Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

किसानों, विद्यार्थियों और विशेषज्ञों को एक स्थान पर मिलेंगी उपयोगी जानकारी,प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने किया ई हिम कृषि पोर्टल का शुभारंभ


आईसीएआर अधिकारियों की टीम का पड़ियारखड़ का दौरा

पालमपुर,रिपोर्ट
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी ने किसानों, विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं के लिए ई हिम कृषि पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अपने आदर्श वाक्य ‘‘ कृषि विश्वविद्यालय का यही प्रयास प्रत्येक कृषक का हो सही विकास ‘‘ पर चलते हुए बायोइन्फरमेटिक्स केंद्र, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से ई हिम कृषि पोर्टल में कृषि सम्बन्धित समस्याओं के निवारण एवं अन्य जानकारी को रखा गया है। उन्होंने कहा कि  इस पोर्टल में निदेशक प्रसार शिक्षा निदेशालय और अनुसंधान निदेशालय के सहयोग से विभिन्न फसलों की किस्मों के बारे में प्रमाणिक जानकारी, “डिजिटल प्लेटफोर्म” पर उपलब्ध करवाई गई है। किसान सीधे “इंटरनेट” से जुड़कर अपनी कृषि संबंधित जानकारी एवं समस्याओं के समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
प्रो.चौधरी ने बताया कि भौगोलिक सूचकांक के साथ जीआई टैग प्राप्त संस्थान की अनुमोदित विभिन्न फसलों की किस्मों की जानकारी और दस विशिष्ट उत्पादों का विकसित डेटाबेस के नाम जैसे कुल्थी के लगभग 9200 एसएसआर प्राइमर शामिल हैं। साथ ही इसे प्रदेश के औषधीय पौधों के बारे में जानकारी सूचीबद्ध करने के लक्ष्य के साथ डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें बायोइन्फरमेटिक्स केंद्र ने प्राइमर सर्च टूल को भी विकसित किया है। इन डेटाबेस को वैज्ञानिक समुदाय के लिए जानकारी संघटित और संरक्षित करने के हेतु एक पहल के रूप में विकसित किया है। इस पोर्टल का निर्माण जागरूकता पैदा करने वैज्ञानिक उपलब्धियों का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं भविष्य में अनुसंधान संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किया गया है।
कुलपति एच.के.चैधरी ने ई हिम कृषि पोर्टल की टीम में शामिल जैव प्रौद्योगिकी विभागाध्यक्ष डाक्टर कमल देव शर्मा समन्वयक डाक्टर आर के चहोता, बायोइन्फरमेटिक्स इंचार्ज डाक्टर तनुजा राणा, डाक्टर पवन कुमार शर्मा, होशियार शर्मा,आरती भारद्वाज व कुणाल सूद की सराहना करते हुए उन्हें इस कार्य के लिए बधाई दी।

 आईसीएआर अधिकारियों की टीम का पड़ियारखड़ का दौरा

निदेशक, आईसीएआर-भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर-आईआईएफएसआर) ने एकीकृत कृषि प्रणाली अनुसंधान (एआईसीआरपी-आईएफएस) पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के चैसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के केंद्र का दौरा किया।
निदेशक आईसीएआर-आईआईएफएसआर, डॉ. सुनील कुमार ने एकीकृत कृषि प्रणाली अनुसंधान (एआईसीआरपी-आईएफएस) पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के पालमपुर केंद्र में चल रहे प्रयोगों की निगरानी के लिए पड़ियारखड़ में कृषि विज्ञान विभाग, सीएसकेएचपीकेवी, पालमपुर के अनुसंधान फार्म का दौरा किया। इस दौरे में निदेशक के साथ आईआईएफएसआर, मोदीपुरम के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाक्टर रघुवीर सिंह, अनुसंधान निदेशक डाक्टर एसपी दीक्षित, कार्यवाहक प्रमुख डाक्टर एमसी राणा, परियोजना के प्रधान अन्वेषक डाक्टर संजय कुमार शर्मा और प्रधान वैज्ञानिक डाक्टर जीडी शर्मा ने भी अपने विचारों को रखा।

Post a Comment

0 Comments