Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जलस्रोतों की हो सफाई और डीसिल्टिंग

                                                 30 जून से पूर्व हो आपदा मित्रों की ओरिएंटेशन

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

डॉ. निपुण जिंदल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले भर में प्रशासन द्वारा तैयार किए गए आपदा मित्रों की ओरिएंटेशन की जाए। उन्होंने कहा कि आपदा मित्र के अलावा बहुत से स्वयंसेवियों ने भी प्रशासन के पास अपने नाम आपदा के समय में सहयोग देने के लिए दिए हैं। उन्होंने कहा कि 30 जून से पूर्व उपमंडल तथा तहसील स्तर पर इस सभी स्वयंसेवियों से मिलकर अधिकारी इनकी ओरिएंटेशन सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने बताया कि आपात स्थिति में उपयोग में आने वाली सभी मशीनरी प्रशासन के पास उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय में जेसीबी की सबसे ज्यादा आवश्यकता रहती है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा जिलाभर में सरकारी और निजी क्षेत्र में उपलब्ध जेसीबी और अन्य जरूरी मशीनों की मैपिंग कर ली गई है, जिन्हें कभी भी उपयोग में लाया जा सकता है।

 डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसातों के मौसम से पूर्व पूरे जिले में लोगों तक इससे संबंधित सूचनाओं और संदेशों को पहुंचाने का मजबूत सूचना तंत्र तैयार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी नियमित तौर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए भी उपयुक्त कदम उठाए गए हैं ताकि आम जनमानस मौसम को लेकर पहले से अलर्ट रहें। उन्होंने कहा कि जिले में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में पूर्व चेतावनी की प्रणाली को स्थापित किया गया है।


Post a Comment

0 Comments

सीएम सुक्खू ने महिला सम्मान निधि योजना शुरू की