Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेश की विद्यालय नेतृत्व अकादमी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

         इस वर्ष लगभग 2200 विद्यालय प्रमुखों को प्रशिक्षण के लिए 2.4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज यहां बताया कि विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश को विद्यालय नेतृत्व के क्षेत्र में किए गए बेहतरीन व नवोन्मेषी कार्यों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान द्वारा पुरस्कृत किया गया है। यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रदान किया गया। उन्होंने राज्य परियोजना निदेशालय को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाने के लिए दृढ़ता से प्रयास कर रही हैै।


विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रमुखों के नेतृत्व क्षमता विकास करने के लिए प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं।उन्होंने कहा कि इस वर्ष लगभग 2200 विद्यालय प्रमुखों को प्रशिक्षण के लिए 2.4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। पहले चरण में लगभग 2200 विद्यालय प्रमुखों को कार्यालय प्रक्रिया एवं वित्तीय प्रबंधन प्रशिक्षण, हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसके उपरांत स्कूल नेतृत्व राष्ट्रीय केंद्र नई दिल्ली के सहयोग से विद्यालय नेतृत्व अकादमी द्वारा प्रदेश के 2000 विद्यालय प्रमुखों को नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश विभिन्न स्कूल प्रमुखों से केस स्टडी के रूप में एकत्रित की गई सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदेश स्तर पर प्रचारित एवं कार्यान्वित करने का कार्य करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में और गुणात्मक बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों को व्यावहारिक बनाया गया है। इन कार्यक्रमों में योजनाबद्ध अनुक्रम और गतिविधियों को संयोजन सुनिश्चित बनाया जा रहा है।



Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार