Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बदलते जलवायु माहौल के मुताबिक हो नई कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार

                              कृषि विज्ञान केंद्र सुंदरनगर में बुनियादी सुविधाओं का उद्घाटन किया

पालमपुर,रिपोर्ट नेहा धीमान 

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एच के चौधरी ने शुक्रवार को  कृषि विज्ञान केंद्र, सुंदरनगर में विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का उद्घाटन किया। आवासीय परिसर, कुक्कुट प्रदर्शन इकाई, कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र और मुख्य द्वार का उद्घाटन करने के बाद, प्रोफेसर चौधरी ने 'किसान गोष्ठी' में प्रगतिशील किसानों और 'कृषि दूतों' के साथ बातचीत की। 

प्रोफेसर चौधरी ने वैज्ञानिकों से कृषि आय बढ़ाने के लिए बदलते जलवायु परिदृश्य के अनुसार नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार करने को कहा। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में ग्रामीण युवाओं को आकर्षित करने के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम शुरू करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने पारंपरिक फसल किस्मों के संरक्षण के महत्व को भी रेखांकित किया और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए विश्वविद्यालय की तकनीकी मदद और मदद का आश्वासन दिया। 

निदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अटारी, लुधियाना के निदेशक डॉ. परवेन्दर शेरोन ने बतौर विशिष्ट अतिथि कृषि विज्ञान केंद्र के प्रयासों की सराहना की और कृषक समुदाय के समग्र विकास के लिए सभी समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने वैज्ञानिकों से एक या दो मॉडल गांवों में सभी टिकाऊ प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने के लिए कहा ताकि उन्हें लाइन विभागों द्वारा क्षैतिज विस्तार के लिए शून्य भूख या शून्य प्रौद्योगिकी अंतर वाले गांव बनाया जा सके। कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक डाक्टर पंकज सूद ने पहले कृषक समुदाय के कल्याण के लिए कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम के दौरान संपदा अधिकारी, विजय प्रेमी सीता राम वर्मा अध्यक्ष हिमाचल किसान यूनियन, एर सुधीर सूद,  परमा राम,  संजय कुमार,  कुन्दन लाल, प्रगतिशील किसान, केवीके संकाय और कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां