Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पूरे जिले की वॉटर एक्टिविटीज़ होंगी संचालित

                                                            स्थानीय लोग बनेंगे सहभागी

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

डीसी ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों के संचालन में स्थानीय लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह सोसायटी गठित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि जिले में पर्यटन गतिविधियों के संचालन में जहां स्थानीय लोगों की सहभागिता होनी चाहिए, वहीं इन गतिविधियों के विकास में भी स्थानीय लोगों और पर्यटन कारोबारियों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासन और स्थानीय लोगों की सहभागिता और आपसी तालमेल से क्षेत्र में वॉटर स्पोटर््स और उससे जुड़ी गतिविधियों को बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा। 

जिलाधीश ने कहा कि यह सोसायटी पौंग क्षेत्र में वॉटर स्पोर्ट्स और उससे जुड़ी तमाम गतिविधियों के संचालन से अपने कार्य की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद जिले भर में होने वाली तमाम वॉटर स्पोटर््स एक्टिविटीज़ का संचालन इस सोसायटी के माध्यम से ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जिलें के जिन भी अन्य स्थानों पर वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों को प्रारंभ किया जाएगा, उन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को भी सोसायटी में सम्मिलित किया जाएगा।

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट वॉटर स्पोर्ट्स एंड अलाइड ऐक्टिविटीज़ सोसायटी पौंग क्षेत्र में पर्यटन, नौकायन, जल क्रीड़ा से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य पर्यटन गतिविधियों के लिए उपयोग में आने एसेट्स, उपकरण, भवन और जरूरी स्टॉक सोसायटी के अधिकार में रहेंगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों के संचालन के लिए आवश्यक कर्मियों की नियुक्ति और उससे जुड़े निर्णय सोसायटी के द्वारा ही लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से स्थानीय जनता की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होेंने बताया कि सोसायटी अपनी सभी गतिविधियों का संचालन और रेगुलेट एचपी वाटर स्पोर्ट्स और संबद्ध गतिविधियां नियम, 2021 के तहत करेगी।उपायुक्त ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट वॉटर स्पोर्ट्स एंड अलाइड ऐक्टिविटीज़ सोसायटी में दोनों सरकारी और गैर-सरकारी सदस्य रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें जहां एक तरफ प्रशासन और पर्यटन से जुड़ सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी सम्मिलित होंगे, वहीं स्थानीय पंचायतों के प्रतिनिधि और पर्यटन से जुड़े हितधारक गैर-सरकारी सदस्य के रूप में सोसायटी में रहेंगे। उन्होंने बताया कि उपायुक्त कांगड़ा इस सोसायटी के अध्यक्ष होंगे तथा एसपी कांगड़ा, एडीएम, डीटीडीओ, सीएमओ, डीएफओ वाइल्ड लाइफ, जिला खेल अधिकारी तथा देहरा, फतेहपुर, जवाली के एसडीएम और फतेहपुर, नगरोटा सूरियां, देहरा के बीडीओ सोसायटी के सरकारी सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि गैर-सरकारी सदस्यों में स्थानीय पंचायतों के प्रधान, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष और पंजीकृत ऑपरेटर रहेंगे।





Post a Comment

0 Comments

प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी