Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हर घर को नल से जल और खेत तक पानी पहुंचाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता:चंद्र कुमार

ज्वाली,राजेश कतनोरिया
कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोo चंद्र कुमार ने कहा है कि हर घर को नल से जल और खेत तक पानी पहुंचाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह उदगार उन्होंने आज वीरवार को ज्वाली  विधानसभा क्षेत्र के ढ़सोली गांव में 76 लाख रुपए की लागत से तैयार नलकूप  का उद्घाटन करने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। 
    
कृषि मंत्री ने बताया कि इस नलकूप के लगने से क्षेत्र में जलवृद्धि होने के साथ लगभग 62 किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। जिससे करीब 9.50 हेक्टेयर भूमि  सिंचित होगी । उन्होंने  बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई तथा पेयजल सुविधा को सुचारू बनाये रखने के लिए 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 5 नलकूप बना दिये गए हैं तथा शेष नलकूप का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा  530 लाख रुपए से 9 और नलकूप लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है जिनका कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।  जबकि 15 और नलकूप  लगाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई जा रही है।
    कृषि मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में नलकूपों का जाल बिछाया जा रहा है जिससे यहां की जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ होने से किसानों को खेती का ढांचा बदलने में मदद मिलेगी जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।  उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।
     चंद्र कुमार ने कहा की प्रदेश में आई आपदा से करोड़ों रुपए का नुक्सान होने के साथ मानवीय क्षति हुई है जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है । बावजूद इसके, विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, बीडीसी, ज़िला परिषद सदस्यों के साथ एनजीओ और पार्टी कार्यकर्ताओं से आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों का सहयोग करने की अपील की। 
   कृषि मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए हरनोटा से झींझपुर-सिद्धपुरघाड़ संपर्क मार्ग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजी गई है जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य  युद्धस्तर पर शुरू कर दिया जाएगा।
    चंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली गारंटी के रूप में पुरानी पेंशन योजना का वायदा पूरा कर दिया है जिसका लाभ सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलना शुरू हो गया है। इसके अलावा पात्र महिलाओं के लिए प्रतिमाह 1500 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है।
   इसके पश्चात, ढ़सोली पंचायत के रिटायर्ड कैप्टन फौजा सिंह ने कृषि मंत्री के माध्यम से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए 5100 रुपए का अंशदान दिया।
   कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया। जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

ये रहे  मौजूद
 एसडीएम महिंद्र प्रताप सिंह,तहसीलदार कुलताज, बीडीओ फतेहपुर सुभाष कुमार,जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास बक्शी,अधिशासी अभियंता अजय शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रवि भूषण, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष बशीर मोहम्मद, पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रधान मनमोहन सिंह, ओबीसी जिला संगठन उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी,ढसोली पंचायत प्रधान राकेश कुमार,हरनोटा पंचायत  प्रधान रक्षा देवी,उपप्रधान रफीक मोहम्मद सहित अन्य विभागों के अधिकारी,कर्मचारी,पंचायत प्रतिनिधि तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments