Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पूर्व विधायक एवं रोटरी कलब पालमपुर के चार्टर अध्यक्ष स्व डॉ शिव कुमार जी की प्रतिमा का अनावरण

समाजसेवी डॉ शिव कुमार की प्रतिमा का अनावरण किया गया

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीण शर्मा 

पूर्व विधायक एवं रोटरी क्लब पालमपुर स्वर्गीय डॉ शिव कुमार की प्रतिमा गत दिवस पंडित अंनतराम शर्मा रोटरी सेवा  आश्रम (बाल आश्रम) सलियाना में स्थापित की गई। हिप्र कृषि विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रोफेसर हरिंदर कुमार चौधरी व पद्मश्री डॉ रणधीर सूद ने पूर्व रोटरी गवर्नर सुनील नागपाल,रोटरी आई फाउंडेशन के अध्यक्ष केजी बुटेल,पालमपुर रोटरी हेल्पज फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ अश्वनी कुमार,रोटरी प्रधान ऋषि संगराय व सचिव अजय सूद, डॉ शिव कुमार के सपुत्र राघव शर्मा व अन्य रोटरी सदस्यो की उपस्थिति में स्वर्गीय डॉ शिव कुमार की प्रतिमा का अनावरण किया गया। 

डॉ. शिव कुमार ने 1977 में रोटरी क्लब पालमपुर की स्थापना की थी और चार्टर अध्यक्ष के रूप में लगातार तीन वर्षों तक अध्यक्ष रहे।  इस अवधि के दौरान, पालमपुर रोटरी ने पूरे रोटरी जिले में अपना नाम स्थापित किया। एक समर्पित रोटेरियन के रूप में डॉ शिव ने अपने विशिष्ट करियर के दौरान उन्होंने जिला स्तर पर विभिन्न जिम्मेदारियाँ निभाईं, जिसके लिए उन्हें सराहना मिली थी और सभी जिला गवर्नरों से प्रशंसा हासिल की। डॉ शिव कुमार पालमपुर रोटरी आई फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष रहे है तथा पालमपुर मरांडा में एक विशाल रोटरी आई हॉस्पिटल, प्रागपुर में एक सैटेलाइट आई हॉस्पिटल और धुसरा में एक अन्य आई हॉस्पिटल की स्थापना का श्रेय उन्हें जाता है  डॉ शिव कुमार पालमपुर रोटरी हेल्पेज फाउंडेशन के संस्थापकअध्यक्ष भी रहे हैं तथा पालमपुर  सलियाना में बूढ़े और अनाथ बच्चों के लिए अपना घर और रामानंद गोपाल बाल आश्रम की स्थापना भी उन्होंने की थी।  रोटरी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुंगल,सलियाणा और ठाकुरद्वार में विकलांग और मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए एक केंद्र और एक फिजियोथेरेपी केंद्र भी स्थापित डॉ शिव कुमार ने किया था नेशनल सोसाइटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस की राज्य शाखा के अध्यक्ष के रूप में डॉ. शिव ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र शिविरों का समन्वय करते रहे हैं।  

 अपने प्रतिष्ठित पिता के पदचिह्नों पर चलना, समुदाय की सेवा में नई चुनौतियाँ स्वीकार करना डॉ. शिव का शौक रहा और हिमाचल प्रदेश में बेहतर शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचा और सुविधाएं तैयार करने में उनकी व्यक्तिगत रुचि और प्रयासों के उत्साहजनक परिणाम मिले हैं।  वह सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा, पंजाब और एस.डी. के अध्यक्ष भी रहे हैं। स्वर्गीय डॉ शिव कुमार ने भाजपा विधायक के रूप में पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था 

वही रोटरी इंटरनेशनल ने उनकी निस्वार्थ सेवा को मान्यता देते हुए उन्हें 1993 और 2018 में सर्वोच्च रोटरी सम्मान यानी सेल्फ अवार्ड से ऊपर सेवा से सम्मानित किया था। डॉ. शिव कुमार को 1995 में नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट द्वारा स्थापित मानवता की उत्कृष्ट सेवा के लिए सतपाल मित्तल पुरस्कार भी मिला है। पालमपुर रोटरी आई फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में डॉ. शिव कुमार को दक्षिण एशिया में नेत्र देखभाल सुविधा विकसित करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए, एक अंतर्राष्ट्रीय धर्मार्थ संगठन, ऑपरेशन आईसाइट यूनिवर्सल, कनाडा द्वारा प्रतिष्ठित द्विवार्षिक पुरस्कार 1997 गुलिसन पुरस्कार भी मिला था । वही डॉ. शिव कुमार को समुदाय की निस्वार्थ सेवा के लिए आर.आई. डिस्ट्रिक्ट और रोटरी इंटरनेशनल के विभिन्न जिला गवर्नरों से कई पुरस्कार प्राप्त हुए । डॉ. शिव कुमार को गरीबों और वंचितों के उत्थान में उनकी भागीदारी के लिए हिमोत्कर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वही समाज के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए उन्हें हिमाचल केसरी और जिला मंडी जनकल्याण सभा (रजि.) नई दिल्ली द्वारा भी सम्मानित किया गया था।डॉ. शिव कुमार पालमपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए गठित विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट के संस्थापक ट्रस्टी रहे हैं।वही श्री सनातन धर्म लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला-मंदिर) ट्रस्ट दिल्ली के ट्रस्टी भी रहे  हैं।




Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी